बलिया के सभी ग्रामपंचायत भवनों में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का हुआ आयोजन

बांसडीह,बलिया. बांसडीह ब्लाक के ग्राम पंचायत केवारा में ग्राम प्रधान सुरेश राम जी के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर रविवार को किसान गोष्ठी करायी गई.

सीएससी मुख्यालय के अधिकारी अविनाश मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर भारत सरकार द्वारा किसानों हेतु समय-समय विभिन्न योजनाएं लाई जाती हैं लेकिन जागरूकता की कमी के कारण योजना का लाभ किसानों को नहींं मिल पाता. इसी प्रयोजन से भारत सरकार के द्वारा पूरे देश भर में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसके तहत बलिया ज़िले में पंचायत राज विभाग द्वारा जिले के समस्त पंचायत भवन में कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) के सहयोग से किसान सभा का आयोजन किया गया. जिसमें CSC पर उपलब्ध विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई और साथ में VLE के द्वारा किसान सभा मे विभिन योजनाओं में पंजीकरण किया गया जिसमें प्रधानमंत्री सम्मान निधि, प्रधानमंत्री समम्मान निधि , किसान क्रेडिट कार्ड में पंजीकरण किया गया और भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जो CSC के द्वारा प्रदान की जाती है. उसके बारे में विस्तृत बताया गया जिनका लाभ कोई भी अपने नजदीकी सेंटर पे लाभ ले सकते है.

कॉमन सर्विस सेंटर बलिया के जिला प्रबंधक श्री सर्वेश चौबे ने बताया कि 25 अप्रैल से 1 मई तक जिले के विभिन्न गांवों में किसानों को जागरूक करने हेतु किसान सभा का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कृषि संबधी विभिन्न योजना जैसे प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना, पशुधन,एवं अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा , इसी क्रम में 27 अप्रैल को माननीय केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र तोमर जी के द्वारा किसानों वार्ता किया जाएगा जिसका सजीव प्रसारण ज़िले के सभी सभी ब्लाक पे कॉमन सर्वीस सेंटर के सहयोग से किया जाएगा और साथ मे ज़िले के विभिन फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी(FPO) के सहयोग से भी विभिन स्थान में प्रसारण किया जाएगा. सर्वेश चौबे जी ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) के द्वारा विभिन्न सरकारी योजना का पंजीकरण भी उपरोक्त कैम्प में किया जाएगा. कार्यक्रम का संबोधन सीएससी जिला प्रबंधक सर्वेश चौबे ने किया ग्राम पंचायत सीएससी संचालक राहुल कुमार यादव समेत अन्य ग्रामवासी कार्यक्रम में भाग लिये.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

(बांसडीह संवाददाता रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट)