रसायन विज्ञान के पेपर लीक मामले में आंतरिक सचल दस्ता की मुख्य भूमिका

मनियर, बलिया. मनियर में रसायन विज्ञान इंटर के प्रश्न पत्र लीक मामले में अब भी दो अभियुक्त फरार चल रहे हैं. इस मामले में मनियर थाना क्षेत्र के जय जगदीश इंटर कॉलेज निपनिया का भी नाम प्रकाश में आया है. मनियर थाने के उप निरीक्षक राजीव कुमार पांडेय द्वारा लिखाये गए एफ आई आर में इस विद्यालय में आंचलिक सचल दस्ता में शामिल अजीत यादव पुत्र दहारी यादव द्वारा इंटरमीडिएट के रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र सुनील कुमार राम पुत्र गंगासागर राम के मोबाइल पर भेजा गया था. सुनील कुमार राम अपना मोबाइल अनिल यादव को देकर संस्कृत विद्यालय में परीक्षा देने गया था. इस मामले में रक्षक ही भक्षक बने.

अगर कोई छात्र चीट करते पाया जाता है या कोई कक्ष निरीक्षक चीट कराता है तो उसको देखने के लिए विद्यालय आंतरिक सचल दस्ता बनाता है लेकिन यहां तो आंतरिक सचल दस्ता में शामिल व्यक्ति अपने खासम खास छात्रों को नकल कराने में लिप्त दिखे.

अजीत कुमार यादव प्राथमिक विद्यालय सरकंडा में सहायक अध्यापक बताए जाते हैं. वह कहां नकल रोकते? वह स्वयं व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र का फोटो खींचकर बाहर भेजते हैं. पुराने एडेड विद्यालयों के केंद्र व्यवस्थापक बताते हैं कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में स्मार्टफोन ले जाना मना है. लेकिन यह महाशय स्मार्टफोन ले भी गए और वहां प्रश्नपत्र को लिक भी किया.

इससे साबित होता है कि इस मामले में विद्यालय के केंद्र व्यवस्थापक की भूमिका भी संदिग्ध है. उप निरीक्षक राजीव कुमार पांडेय ने एफ आई आर में दर्शाया है कि पूछताछ में मामला उजागर हुआ है कि अजीत यादव प्रश्न पत्र का फोटो खींचकर सुनील कुमार राम के मोबाइल पर भेजी. सुनील कुमार राम के मोबाइल से रविकांत कुमार, अनिश कुमार एवं अनिल यादव अजीत कुमार यादव के नवनिर्मित मकान चंदायर में बैठ कर चीट बना रहे थे. जब पुलिस ने वहां छापामारी की तो अनिल यादव सुनील कुमार का मोबाइल छोड़कर एवं विद्या क्वेश्चन बैंक व चीट लेकर भाग गया. चार मोबाइल रविकांत एवं अनीश कुमार के यहां से बरामद हुआ. सुनील कुमार की मोबाइल से अनिल यादव साल्व पेपर का फोटो खींचकर अजीत यादव को भेजता था. अनिल यादव एवं अजीत यादव अभी भी फरार हैं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इस संबंध में मनियर एसएचओ कमलेश कुमार पटेल से पूछे जाने पर उन्होंने सिर्फ यही कहा कि उनके विषय में कोई जानकारी नहीं है. जब तक नहीं मिलते हैं तब तक क्या बताएं?

अजीत यादव के विषय में खंड शिक्षा अधिकारी मनियर ओम प्रकाश दूबे से जानकारी लेने की कोशिश की गई लेकिन बार-बार फोन करने के बावजूद वह फोन नहीं उठाए.

(मनियर संवादाता वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)