बिना बताए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए खेतों में पत्थर गाड़ने से किसानों में आक्रोश ,बैरिया थाने पर किया धरना प्रदर्शन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया, बलिया. ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस- वे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहित करने वाली संस्था द्वारा किसानों को बिना नोटिस और बिना सूचना दिए, उनके खेतों में पत्थर गाड़े जाने को लेकर किसानों में जबरदस्त आक्रोश है. जिसको लेकर शनिवार को क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने बैरिया संपूर्ण थाना समाधान दिवस के अवसर पर बैरिया थाने में मौजूद उप जिलाधिकारी बैरिया अत्रेय मिश्रा के समक्ष प्रदर्शन किया,और प्रशासन विरोधी नारे लगाए. किसानों ने चेताया कि बिना कानूनी नोटिस के अगर किसी भी संस्था के अधिकारी कर्मचारी हमारे खेतों में जाकर हमारी खेती बाड़ी मे व्यवधान उत्पन्न किया तो उससे हम लोग सख्ती से निपटेगें. वहीं सोमवार तक उप जिलाधिकारी अगर इस बाबत उचित जानकारी नहीं दिए तो सैकड़ों किसान उनके कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे.

 

बताते चलें कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए यूपीडा द्वारा संबंधित भूमि का चिन्हाकंन कर पत्थर गाड़े जा रहे हैं. जिसको लेकर किसान परेशान है. आखिर बिना किसी नोटिस व बिना सूचना के क्यों पत्थर गाड़े जा रहे हैं हमारे खेतों में,किसान परेशान हैं. उनका कहना है कि हमारी खेती बाड़ी बाधित हो रही है. अगर उन्हें चिन्हाकंन करना है, तो उचित नोटिस के माध्यम से हमें सूचना देते, तब जाकर चिन्हाकंन करते. थाना दिवस पर प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि हम लोग एक सप्ताह पूर्व उप जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर यह बताने का आग्रह किया था, कि आखिर हम लोगों के खेतों में पत्थर क्यों गाढ़ा जा रहा है. और कौन कर रहा है. इसमें कौन सी प्रक्रिया है. तब उप जिलाधिकारी ने कहा था, कि हमको खुद पता नहीं है. पता लगा कर बताऊंगा. फिर जिलाधिकारी के बैरिया आगमन पर तीन दिन पूर्व उप जिलाधिकारी से आग्रह किया गया. फिर उन्होंने पहले वाला ही जवाब दिया. शनिवार को फिर हम लोग उनसे प्रार्थना किये है, किंतु उनके द्वारा कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया है. अगर सोमवार तक इस संदर्भ में उचित कार्रवाई नहीं होती है। तो हम लोग धरना प्रदर्शन करेंगे. उप जिलाधिकारी कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना देंगे.

 

शनिवार को उप जिलाधिकारी के सामने थाने में धरना प्रदर्शन करने वाले मे अधिवक्ता बैरिया निवासी धनंजय सिंह उर्फ धनजी सिंह, विनोद कुमार, शुभ नारायण शर्मा, हरिशंकर वर्मा, दयाछ्परा निवासी दिनेश वर्मा, बच्चा लाल, परमात्मा वर्मा सहित सैकड़ों किसान शामिल थे.

 

इस संदर्भ में उप जिलाधिकारी बैरिया आत्रेय मिश्र ने लोगों से कहा की ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए जमीन का सीमांकन यूपीडा कर रहा है. हमको अभी पूरी जानकारी नहीं है. इसके लिए पत्राचार किया हूं.जल्दी जानकारी मिलने की उम्मीद है. जानकारी मिलते ही क्षेत्र के किसानों को सार्वजनिक करूंगा. अभी यह जानकारी है कि 16 किलोमीटर जमीन का अधिग्रहण बैरिया तहसील क्षेत्र में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए किया जाना है. धरना प्रदर्शन लोगों का अधिकार है. इसके विषय में मुझे कुछ नहीं कहना है.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)