यूपी में सबसे ज्यादा दागी और अमीर विधायक भाजपा के, अमीर-गरीब विधायकों की टॉप 10 लिस्ट में बलिया से यह हैं विधायक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से करीब दो महीने पहले चुनाव व्यवस्था और नेताओं पर नजर रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर और उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच ने मौजूदा विधानसभा के विधायकों की पूरी कुंडली सामने पेश की है.
इस रिपोर्ट के दावे काफी चौंकाने वाले हैं और इनसे पता चलता है कि हमारे विधायक कितना पढ़े लिखे हैं, उनके पास कितनी संपत्ति है और कितने आपराधिक केस हैं. 2017 में विधानसभा चुनाव व उपचुनाव में मौजूदा विधायकों ने जो शपथ पत्र दाखिल किए उनके विश्लेषण के बाद यह रिपोर्ट जारी की गई है. इसमें 403 विधायकों में से 396 विधायकों के डाटा के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है. बाकी की 7 विधानसभा सीटें खाली हैं.


एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 396 विधायकों में से 313 विधायक ऐसे हैं जिनकी घोषित संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है. सर्वाधिक करोड़पतियों में 235 भाजपा के, समाजवादी पार्टी के 49 और बसपा के 15 तथा कांग्रेस के पांच हैं. इन विधायकों की औसत संपत्ति 5.85 करोड़ रुपये है. इनमें शामिल भाजपा एमएलए की औसत संपत्ति 5.04 करोड़ रुपये, सपा विधायकों की औसत संपत्ति 6.07 करोड़ रुपये, बसपा एमएलए की औसत संपत्ति 19.27 करोड़ रुपये और कांग्रेस विधायकों की औसत संपत्ति 10.06 करोड़ रुपये है.

सबसे अधिक संपत्ति वाले टॉप 10 विधायकों में बलिया के एक विधायक


खास बात यह भी है कि टॉप टेन सर्वाधिक संपत्ति वाले विधायकों और टॉप 10 सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में बलिया के विधायक भी शामिल हैं. बात करें सर्वाधिक संपत्ति वाले विधायकों की बलिया से इनमें रसड़ा के बसपा विधायक उमाशंकर सिंह का नाम है. वह इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं. बसपा विधायक उमाशंकर सिंह की कुल संपत्ति 40 करोड़ रुपए से अधिक है. प्रति वर्ष उनकी आमदनी 3 करोड़ से ऊपर पति-पत्नी, आश्रितों को मिलाकर आय 4 करोड़ से अधिक है. यह जानकारी उन्होंने 2017 के शपथ पत्र में दी गई थी. आयकर विवरण में सबसे ज्यादा वार्षिक आमदनी घोषित करने वालों में एमएलए उमाशंकर सिंह टॉप पर हैं.


यूपी के सबसे अमीर विधायक मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र से बसपा विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली हैं. उनके पास 118 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर चिल्लूपार से बसपा के ही विनय शंकर तिवारी हैं जिनकी संपत्ति 67 करोड़ से ज्यादा है. तीसरे नंबर पर बाह से भाजपा विधायक रानी पक्षालिका सिंह हैं जिनके पास 58करोड़ से अधिक की संपत्ति है.

सबसे कम संपत्ति वाले टॉप 10 विधायकों में बलिया से दो विधायक


सबसे कम संपत्ति वालों में भी टॉप 10 में बलिया के दो विधायक शामिल हैं. बलिया के बेल्थरारोड से विधायक धनंजय कन्नोजिया लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक धनंजय कन्नोजिया के पास 3 लाख रुपए से अधिक की चल संपत्ति और अचल संपत्ति शून्य है. बलिया सदर से विधायक और प्रदेश सरकार के मंत्री आनंद स्वरूप भी इस सूची में हैं. आनंद स्वरूप शुक्ल के पास 10.81 लाख की संपत्ति है.सबसे कम संपत्ति वाले विधायक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू हैं जो कुशीनगर के तमकुहीराज से चुने गए हैं।

एडीआर की रिपोर्ट ने विधायकों की शिक्षा का भी विश्लेषण किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 396 विधायकों में 95 विधायक आठवीं से 12वीं पास है. 290 विधायक 290 एमएलए स्नातक हैं. 4 विधायक सिर्फ साक्षर भर है और 5 विधायक डिप्लोमा वाले हैं.


एडीआर की इस रिपोर्ट में सामने आया है कि प्रदेश के करीब 35 फीसदी यानी 140 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. आपराधिक केस वाले विधायकों की बात पार्टीवार करें तो बीजेपी के 304 विधायकों में से 106 पर, सपा के 49 में से 18 पर, बीएसपी के 18 में से 2 पर और कांग्रेस के एक विधायक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.