खेतों से जलजमाव की समस्या एक सप्ताह में होगी समाप्त

बैरिया. कृषि योग्य भूमि से जल जमाव की समस्या एक सप्ताह के अंदर समाप्त होगी. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के पहल पर जिलाधिकारी अदिति सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी को बनाया नोडल अधिकारी.

संसदीय कार्यालय सोनबरसा में शुक्रवार को पत्रकारों को उक्त जानकारी देते हुए सांसद ने बताया जनपद के बड़े भूभाग में जलजमाव से किसान परेशान हैं. रवि की बुवाई जलजमाव के कारण बाधित थी. उसे दुरुस्त करने के लिए यह व्यवस्था की गई है. मुख्य विकास अधिकारी के देखरेख में संबंधित खंड विकास अधिकारी जल निकासी की व्यवस्था कर रहे हैं. अब तक 34 स्थानों पर जलजमाव की स्थिति समाप्त करने के लिए व्यवस्था की जा रही है. जहां खुदाई व सफाई के अलावा पंपिंग सेट लगाकर भी पानी निकालने की व्यवस्था शामिल है. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने किसानों से आग्रह किया है जहां जलजमाव की स्थिति है, अपने खंड विकास अधिकारी को बताए खंड विकास अधिकारी तत्काल जल निकासी की व्यवस्था करेंगे. अगर खंड विकास अधिकारी लापरवाही बरतते हैं तो मुझे बताएं. तत्काल उचित कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि अपने ब्लॉक के कृषि विकास अधिकारी से सलाह लेकर कम दिनों में अधिक पैदा होने वाले फसलों के प्रजातिओ की खेती करें। उन्नत किस्म के बीज ब्लॉक मुख्यालयों के अलावा सभी लाइसेंसी बीज विक्रेताओ के यहां उपलब्ध है. सांसद ने कहा संसारटोला रेगुलेटर के आगे बिहार वाला इलाके में जहा छाड़न का मुहाना जाम हो गया है, वहां बिहार सरकार से मिलकर खुदाई एवं सफाई कराई जाएगी. उन्होंने बिहार के संबंधित विधायक तथा सिंचाई मंत्री से बात की. दोनों ने सहयोग का भरोसा दिया.

सांसद ने ऑर्गेनिक खेती पर दिया बल

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने ऑर्गेनिक खेती का क्षेत्रफल बढाने का सुझाव क्षेत्र के किसानों को दिया. वही उपनिदेशक कृषि से मौके पर से ही फोन से बात करके मुरली छपरा विकासखंड के सोनबरसा, धतुरीटोला, कर्ण छपरा, लक्ष्मण छपरा, शोभा छपरा, दोकटी, वाजिदपुर आदि गांवों को ऑर्गेनिक खेती करने की सुविधा उपलब्ध कराने का कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बोले सीडीओ 34 जगहों पर जल निकासी का कार्य चल रहा

जल निकासी के संदर्भ में पूछने पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा ने बताया कि कुल 34 स्थानों पर जल निकासी की व्यवस्था की गई है. जल निकासी के लिए लगातार कार्य चलाया जा रहा है. अगर खेतों में जल जमाव की कोई समस्या हो तो बताएं, तत्काल वहां जल निकासी की व्यवस्था की जाएगी. हालांकि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त लगातार इसके लिए हम लोगों को दिशा निर्देश दे रहे हैं.

(बैरिया से संवाददाता वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

Click Here To Open/Close