बैरिया क्षेत्र के 47 गांवों में ड्रोन से होगा सर्वे, एसडीएम ने गठित की राजस्व विभाग की टीम

बैरिया,बलिया. बैरिया तहसील क्षेत्र के 47 राजस्व गांवों में 13,16,18,20,21 व 22 अक्टूबर को स्वामित्व योजना अंतर्गत ड्रोन प्रौद्योगिकी से सर्वे कार्य सम्पादित किया जाएगा.इसके लिए उपजिलाधिकारी बैरिया अभय कुमार सिंह ने सम्बंधित क्षेत्रीय लेखपालों,कानूनगों के अलावे सम्बंधित ग्राम सचिवों व एडीओ पंचायत के साथ बैठक किया है.

 

बैठक में ड्रोन सर्वे के लिए राजस्व विभाग की टीम का भी गठन कर दिया गया है. राजस्व विभाग के टीम में क्षेत्रीय लेखपाल, सहायक लेखपाल, कानूनगों के साथ सम्बंधित ग्राम सचिव व एडीओ पंचायत को रखा गया है.उपजिलाधिकारी ने राजस्व टीम को आदेशित किया है कि ड्रोन सर्वे हेतु सम्मलित ग्रामों में कार्यरत पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों के साथ समन्यव स्थापित कर अपने देख-रेख में चूना लाइनिंग का कार्य ड्रोन सर्वे किये जाने के दिनांक से एक दिन पूर्व करा लें. सम्बंधित सचिव चूना का खर्च 15वें वित्त से करेंगे वहीं चूना लाइनिंग करने वाले की मजदूरी खर्च मनरेगा से किया जाना है.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

उपजिलाधिकारी अभय कुमार सिंह ने कहा कि पांच दिन आठ राजस्व गांवों में जबकि छठवें दिन 07 राजस्व गांव में ड्रोन सर्वे कार्य सम्पादित होना है. एसडीएम ने सम्बंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों व एडीओ पंचायत को आदेशित किया है कि ड्रोन सर्वे की तैयारी के लिए पांच व छह अक्टूबर को ग्राम पंचायतों में खुली बैठक कर लें,ताकि ग्रामीणों को ड्रोन सर्वे की समुचित जानकारी हो.बानगी के तौर पर 13 अक्टूबर को रेवती बालक क्षेत्र के गोपालनगर, बैरिया ब्लाक अंतर्गत हनुमानगंज, दुर्जनपुर,शिवाल,श्रीकांतपुर,गंगापुर,अधिसीझुवा,उपध्यापुर सहित आठ राजस्व गांव में ड्रोन सर्वे कार्य सम्पादित होना है.

कुल 164 राजस्व गांवों के सापेक्ष भारत सरकार ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत कुल 93 राजस्व गांवों को ड्रोन सर्वे हेतु अधिसूचना जारी किया है, जिसमें 46 राजस्व गांव गैर आवादी वाले है,47 राजस्व गांवों में ड्रोन सर्वे के लिए टीम गठित कर दिया गया है,शेष बचे 71 राजस्व गांव के लिए शासन से अधिसूचना जारी होने के बाद दूसरे चरण पर पुनः ड्रोन सर्वे सम्पादित कराया जाएगा.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)

Click Here To Open/Close