वेतनमान और सेवा नियमावली की मांग को लेकर विधायक सुरेंद्र सिंह के घर पर शिक्षा मित्रों का उपवास

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. पिछले करीब चार साल से सम्मानजनक वेतन की मांग कर रहे शिक्षा मित्रों ने अब आंदोलन का रास्ता अख्तियार कर लिया है. प्रशिक्षित वेतनमान देने और 12 महीने व 62 साल की सेवा के लिए नियमावली बनाने की मांग को लेकर शिक्षामित्रों ने रविवार को बैरिया के विधायक सुरेंद्र सिंह के आवास पर एक दिवसीय उपवास रखा. अपनी मांगों से संबंधित मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन विधायक को दिया.

शिक्षामित्र संघ के जिला प्रभारी पंकज सिंह ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार ने करीब चार साल पहले शिक्षामित्रों की आशाओं को मामूली बल देते हुए मानदेय में बढ़ोत्तरी की थी. हालांकि आज के आर्थिक युग 10 हजार रुपये प्रतिमाह का मानदेय ऊंट के मुंह में जीरा के समान है. इतने कम पगार में परिवार का भोजन, बच्चों की पढ़ाई, माता-पिता इलाज आदि का खर्च उठाना असंभव हो गया है.

 

हालात यह है कि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए शिक्षामित्र दिन प्रतिदिन कर्ज में डूबता जा रहा है. आर्थिक तंगी और भविष्य की चिंता के कारण उत्पन्न तनाव ने पिछले करीब चार सालों में हजारों शिक्षामित्रों की जान ले ली है. 21 साल की सेवा के बावजूद शिक्षामित्रों को प्रदेश सरकार सफाईकर्मी और होमगार्ड के जवान से भी नीचे मान रही है जबकि साथ ही काम कर रहे शिक्षकों को उसी काम के लिए 50 हजार से एक लाख तक दिये जा रहे है.

शिक्षामित्रों ने बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रशिक्षित वेतनमान देने और 12 माह व 62 साल की नियमावली बनाने की मांग की.

इस दौरान श्यामनंदन मिश्र, राकेश पाण्डेय, अमित मिश्र, अमृत सिंह, निर्भय कुशवाहा, धर्मनाथ सिंह, दिलीप प्रसाद, मनीष सिंह, शिव कुमार सिंह, मंजूर हुसैन, संजीव सिंह, दीप नारायण मिश्र, माधव यादव, अवधेश भारती, अक्षय लाल, विनोद कुमार, प्रदीप कुमार, संतोष यादव, वृज विहारी, राजदेव यादव, हंस नाथ गिरी, जितेंद्र ओझा, परमात्मा, नथुनी राम, सुरेन्द्र नाथ, विनोद चौबे, सोहन पाण्डेय, राम रत्न, सनोज कुमार, रंजीत मौर्या, रमेश चौबे, संतोष, हरिनाथ प्रसाद,अमरजीत सिंह, गुप्तेश्वर सिंह, चन्द्रशेखर सिंह आदि लोग उपस्थित थे.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट )