सोनबरसा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण, सांसद ने कहा स्थानीय स्तर पर पूरा इलाज मिले इसकी कोशिश जारी

बैरिया,बलिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनबरसा में सोमवार को बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का लोकार्पण किया. इस प्लांट का निर्माण सांसद निधि के 89 लाख रुपये की लागत से किया गया है.

इस अवसर पर सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि वह चाहते हैं कि यहां के लोगों को इलाज कराने के लिए बाहर न जाना पड़े. इससे यहां के लोगों का समय और पैसा दोनों की बचत होगी.सांसद ने चिकित्सको से आग्रह किया कि वह रोगियों को रेफर करने की प्रवृत्ति से बचें, अगर कहीं कुछ समझ में नहीं आता है तो यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी व्यवस्था है, बीएचयू के डॉक्टरों से या एम्स के डॉक्टरों से परामर्श लेकर रोगियों का इलाज यहीं करें.

सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने कहा कि वह आलोचनाओं से विचलित नहीं होते क्योंकि मर्यादा पुरुषोत्तम राम को भी आलोचना सुननी पड़ी थी. स्वामी विवेकानंद ने तीन महीने का मौन व्रत इसीलिए धारण कर लिया था ताकि उनके आलोचना करने वालों को सद्बुद्धि प्राप्त हो. मेरी क्या विसात है, मैं तो एक किसान का बेटा हूं, देहाती हूं किन्तु इतना जरूर कहूंगा की न तो मुझे डर लगता है ना ही मैं आलोचना से विचलित होता हूं.

समदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण के मौके पर पहुचे नोडल अधिकारी हरीनन्दन प्रसाद ने कहा सोनबरसा के ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई 300 लीटर प्रति मिनट देने की छमता है,यह 58 से 60 बेड तक सप्लाई दे सकता है लेकिन सोनबरसा में ऑक्सीजन देने के लिए 30 बेड स्थापित किया गया है जिसमे 10 बेड बच्चों के लिए आईसीयू और दो बेड एचडीयू आईसीयू भी शामिल है.इसके अलावे 25 आक्सीजन कन्संट्रेटर व पैरामॉनीटर भी लगाया गया है.इसके अलावे ब्लड जांच के लिए एनेलाइजर मशीनभी  आ गया है दो दिनों में लगा दिया जाएगा.

इस मौके पर बलिया सीडीओ प्रवीण कुमार वर्मा, सीएमओ डॉक्टर तन्मय कक्कड़, एसडीएम अभय कुमार सिंह, सीओ आर के तिवारी समेत दर्जनों अधिकारी व सैंकड़ो भाजपा के कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद थे.

सांसद ने कार्यक्रम में मौजूद सीएमओ से सुरेमनपुर दीयरांचल में एक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था कर एक चिकित्सक उपलब्ध कराने को कहा.वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटवां, बेलहरी सहित जनपद के सभी अस्पतालों की व्यवस्था सुधारने को कहा.

 

उनका कहना था कि सीएमओ व सीएमएस सप्ताह में एक दिन जनपद के किसी न किसी अस्पताल में पहुचे,वहां के रोगियों का इलाज करें और व्यवस्था भी देखे. सांसद ने कहा कि मैं बलिया सदर अस्पताल की ऐसी व्यवस्था करने का प्रयास कर रहा हूं ताकि वराणसी या लखनऊ इलाज के लिए न जाना पड़े. बलिया सदर अस्पताल में बच्चों के लिए आईसीयू बन गया है, सोनबरसा में भी इसकी व्यवस्था कर दी गयी है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

क्षेत्रीय लोगों से चिकित्सकों व चिकित्सा कर्मियों का सम्मान करने की नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि अगर सम्मान नहीं होगा तो फिर सेवा की उम्मीद न रखें.उन्होंने जोर देकर कहा कि सांसद निधि का पैसा आपका पैसा है लोकसेवक होने के नाते उसे सुरक्षित रखने और सही इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी मेरी है, मैं वह काम कर रहा हूं, एक-एक पाई पैसे का हिसाब मेरे पास है जो भी चाहेगा उसे हिसाब दे दूंगा.

सांसद ने सीएमओ से कोटवां, सोनबरसा शहीत सभी अस्पतालों और परिसर में बने आवासों का तत्काल रंगाई,पुताई करने का भी निर्देश दिया.मौके पर मौजूद उत्तर प्रदेश के निर्माण निगम के सहायक अभियंता ललन यादव से कहा हर हाल में सौ बेड के निर्माणाधीन अस्पताल की दूसरी मंजिल 30 सितंबर तक तैयार करके हैंडओवर करे ताकि वहां चिकित्सीय गतिविधियां शुरू हो सकें.

कार्यक्रम में मौजूद सीडीओ प्रवीण कुमार वर्मा ने सोनबरसा समदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को जिला प्रशासन के तरफ से हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिलाते हुए सांसद निधि से आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त को साधुवाद कहा.

 

सीएमओ डाक्टर तनमय कक्कड़ ने अपने सम्बोधन में चिकित्सा सेवा को और बेहतर बनाने का भरोसा दिया. उपजिलाधिकारी अभय कुमार सिंह ने कहा कि अस्पताल परिसर की जमीन पर किसी भी हालत में अवैध कब्जा नही करने दिया जाएगा. कार्यक्रम को सीओ आर के तिवारी, भाजपा मुक्तेश्वर सिंह,रत्नेश सिंह, श्रीनाथ सिंह नेता,मदन सिंह,सुशील पांण्डेय, श्यामू उपाध्या समेत दर्जनों लोगों ने सम्बोधित किया. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू व संचालन निर्भय नारायण शुक्ला व अमिताभ उपाध्याय ने संयुक्त रूप से किया.सोनबरसा अस्पताल के नोडल अधिकारी देवनीति सिंह ने आगंतुकों का स्वागत किया.

 

सोनबरसा अस्पताल में 100 बेड का अस्पताल निर्माण के सम्बंध में निर्माण निगम के सहायक अभियंता ललन यादव ने कहा 25.15 करोड़ की लागत के सापेक्ष 8.50 करोड़ रुपया मिल गया है जिसमे से 672 लाख रुपये का निर्माण कार्य हो चुका है.इतने रुपयों में 30 प्रतिशत कार्य पूरा हो जाएगा.बहुत जल्द दो मंजिला तक निर्माण कार्य पूरा कर हैंडओवर कर दूंगा, शेष भुगतान के लिए सीएमओ को लेटर लिखा गया है, जल्द भुगतान होने पर जल्द ही निर्माण कार्य भी पूरा कर दिया जाएगा.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)