मरम्मत के एक माह के अंदर ही महाराज बाबा मार्ग की हुई दुर्दशा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. एक माह पहले बनाकर तैयार किया गया बीबीटोला-महाराज बाबा मार्ग गड्ढों में तब्दील हो गया है. सड़क पर की गिट्टी-मिट्टी और तारकोल सब बिखर गया. इस मार्ग की दुर्दशा से रोज ही साइकिल व बाइक की दुर्घटनाएं हो रही हैं.


बता दें कि क्षेत्र के लिए आस्था के केंद्र महाराज बाबा की मठिया चक गिरधर मिलकर गांव में स्थित है. बीबीटोला से चिरैया मोड़ तक जाने वाला लगभग 4 किमी का यह मार्ग महाराज बाबा की मठिया से होकर गुजरता है. बहुत प्रतीक्षा के बाद इस सड़क का सुदृढ़ीकरण कराया गया. सड़क बनाकर तैयार किए जाने के दूसरे दिन से सड़क के ऊपरी परत पर छोटी-छोटी गिट्टियां कुछ इस तरह से उखड़ कर बिखर गई कि उस पर फिसल कर बाइक तथा साइकिल गिरने लगी राहगीर चोटिल होने लगे।


अब इस मार्ग पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं जिसमें बरसात का पानी लग रहा है. ऐसा सड़क के सुदृढ़ीकरण के 1 महीने के अंदर ही स्थिति उत्पन्न हो गई. इस रास्ते से गुजरने वाले चक गिरधर मिल्की, बीबीटोला, चकिया, जवाहर टोला, बीन के टोला आदि दर्जनों गांव के लोग सड़क के सुदृढ़ीकरण में मानक की अनदेखी और घोटाले बाजी का आरोप लगाते हुए आश्चर्य करते हैं कि महाराज बाबा के नाम वाले इस मार्ग पर जब इस तरह की घपलेबाजी कर ली गई तो अन्य जगह कैसा कार्य हुआ होगा. ऐसा कहने के पीछे क्षेत्र के लोगों का महाराज बाबा के प्रति आस्था है।


यहां यह बताते चलें की चकगिरधर मिल्की में स्थित महाराज बाबा के मठिया के प्रति लोगों में विशेष आस्था है। चाहे वह अफसर हो, नेता हो, शिक्षक खोया जनसामान्य महाराज बाबा में लोग विशेष आस्था रखते हैं। कभी आजादी की लड़ाई में इसी मठिया से क्रांतिवीरों का संचालन हुआ. विवाह के लिए बातचीत, दहेज रहित विवाह करना, यहां रोज की बात है. रोज सैकड़ों लोग यहां आते हैं. वाद विवाद लड़ाई झगड़ा आदि विवादित मामलों में महाराज बाबा की मठिया पर चढ़कर झूठी कसम खाने की कोई जुर्रत नहीं करता.

 


ग्रामीण इस बात को लेकर आश्चर्य व्यक्त करते हैं कि इस मार्ग पर निर्माण में धांधली की हिम्मत कैसे ठेकेदार और कार्यदाई संस्था ने कर ली. सड़क के किनारे कई छात्रों ने बताया इस रास्ते से गुजरते समय रोज साइकिल या बाइक फिसल कर दूर जाकर गिरती है. गिरकर घुटने छिल जाते हैं. लड़के लड़कियां और राहगीर रोज ही घायल होते है. अब तो बरसात के बाद सड़क पर के गड्ढों पानी लग गया है. एक माह पहले ही तो यह सड़क बनाई गई थी. इससे बढ़िया तो पहले थी.



चक गिरधर मिल्की गांव निवासी सपा के मीडिया प्रभारी धनजी यादव ने कहा कि हम लोग महाराज बाबा मैं आस्था रखते हैं. महाराज बाबा तो इंसाफ कर ही देंगे. हां जिलाधिकारी हम यह मांग कर रहे हैं कि जिस ठेकेदार ने इस सड़क को बनवाया उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाए. उसके द्वारा बनवाए गए इस क्षेत्र के सभी सड़कों की जांच करा ली जाए. इस घपले बाजी में संलिप्त पीडब्ल्यूडी के अभियंता और कर्मचारियों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए. जिला अधिकारी को गंभीरता से जांच करा कर कठोरता से कार्यवाही करनी चाहिए.
(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)