उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: विधानसभा चुनाव में बढ़ जाएंगी बूथों की संख्या

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में अब करीब 6 महीने का ही वक्त बचा हुआ है लिहाजा निर्वाचन आयोग और प्रशासन के स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. खबर है कि वर्ष 2022 की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनावों में इस बार बूथों की संख्या बढ़ेगी, इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर कवायद तेज हो गई है.

इसकी वजह कोरोना को बताया जा रहा है. कोरोना गाइड लाइंस का पालन करते हुए ही चुनाव कराया जाएगा, इसीलिए अब 1500 मतदाताओं की जगह 1200 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया जाएगा.

बूथ ज्यादा होंगे तो इससे भीड़ कम होगी, लोगों को लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और मतदान प्रक्रिया भी जल्द खत्म हो जाएगी. प्रशासन को कोविड-19 गाइड लाइंस का पालन कराने में भी सुविधा होगी.

चुनाव आयोग के इस निर्देश को पूरा करने के लिए प्रशासनिक अमला जुट गया है. चुनाव कार्यालय ने सभी तहसीलों से बूथों की स्थिति की विधानसभावार रिपोर्ट मांगी है.

बलिया जिले में कुल 6 विधानसभा सीटें हैं, बलिया नगर, बैरिया, बांसडीह, फेफना, सिकंदरपुर,रसड़ा और बेल्थरारोड, अभी तक इन पर 2,566 बूथों पर मतदान होता था. इन बूथों पर 1500 से अधिक मतदाता थे.

जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रधान सहायक अख्तर अहमद अंसारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50 बूथ बढ़ने का अनुमान है. इस तरह लगभग 350 बूथों की संख्या बढ़ने की संभावना है. चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी उपजिलाधिकारी भौतिक सत्यापन के बाद 17 अगस्त तक इसकी रिपोर्ट मुख्यालय पर सौपेंगे.