2 August, 2021

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने किया योग एवं व्याख्यान का आयोजन

बलिया.अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बलिया द्वारा नागाजी मठ सरस्वती शिशु मंदिर, भृगु आश्रम पर योग एवं व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसका फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण भी हुआ. आज संघ के संस्थापक डॉ केशवराव बलिराम हेडगेवार की पुण्यतिथि भी है इसीलिए आज के दिन का संघ के लिए विशेष महत्व है.

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य वक्ता सह नगर संघचालक परमेश्वरन श्री, जिला प्रचारक सत्येंद्र व जिला कार्यवाह हरनाम द्वारा भारत माता, डॉ केशव राव बलिराम हेडगेवार व गुरुजी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर हुई. संघ के जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख सत्यव्रत व योगाचार्य चन्द्रशेखर के निर्देशन में उपस्थित स्वयं सेवकों ने योग-व्यायाम किया.

अपने सम्बोधन में मुख्य वक्ता परमेश्वरनश्री ने बताया कि योग की परम्परा अत्यंत प्राचीन है. ऐसा माना जाता है कि जबसे सभ्यता शुरू हुई तभी से योग किया जा रहा है.योग विद्या में भगवान शिव को आदियोगी माना जाता है. योग से संबंधित सबसे प्राचीन व ऐतिहासिक साक्ष्य सिंधु घाटी सभ्यता से प्राप्त वे वस्तुएं, मूर्तियां हैं जिनकी शारीरिक मुद्राएं व आसन योग्य के अस्तित्व के प्रत्यक्ष प्रमाण हैं.हमारे यहां वेद सबसे प्राचीन साहित्य माने जाते हैं एवं वेदों में भी योग का वर्णन मिलता है. हम अत्यंत गर्व से कह सकते हैं कि योग का जन्मदाता भारतवर्ष ही है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे मकसद यही है कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सेहतमंद रह कर तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करें. योग और उसके महत्व को समझते हुए 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी .

यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस दिन को सेलिब्रेट करने की पहल की थी, जिसके बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया. 21 जून को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया जिसे 90 दिनों के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

इस अवसर पर जिला प्रचारक सत्येंद्र, जिला कार्यवाह हरनाम , मणिराम मिश्र, डॉ सन्तोष तिवारी, सत्यव्रत सिंह, बजरंग प्रताप , जिला प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन, रवि सोनी, चन्दन, श्रेयांश, बाल्मीकि आदि के साथ अन्य बन्धुओं ने योग में सहभाग किया.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.