मूसलाधार बारिश से जिले के कई इलाकों में जनजीवन अस्तव्यस्त

बलिया /बांसडीह से रविशंकर पांडेय

मूसलाधार बारिश से जिले के कई इलाकों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. लगातार हो रही बारिश ने भारी तबाही मचाई है. खानपुर गांव में मंदिर अचानक भरभरा कर ध्वस्त हो गया. इस हादसे में पुजारी और उनकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गईं. उधर, बड़ागांव में कुछ घरों में पानी घुसने से लोगबाग परेशान हो उठे.

https://twitter.com/rakeshsinghkrmw/status/1288129848490078208

बलिया सिटी में बारिश से एनएच-31 पर मालगोदाम से लेकर एससी कालेज चौराहा, जापलिनगंज, बेदुआ व सतनी सराय में सड़कों पर घंटों पानी जमा रहा. जापलिनगंज चौकी के अंदर पानी प्रवेश कर गया. सड़क पर घुटने भर पानी लगने से लोगों के घरों के अंदर पानी चला गया. सबसे ज्यादा दिक्कत बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर से लेकर जापलिनगंज दुर्गा मंदिर रहा. कुछ इसी तरह के हालात काजीपुरा, मिड्ढी चौराहे से एनसीसी तिराहा तक, टैगोर नगर, आनंदनगर, आवास विकास कालोनी, रामदहिनपुरम मोहल्ले की थी. माडल तहसील, पुलिस कार्यालय, जिला कारागार, पुलिस लाइन, परेड ग्राउंड, जिला कारागार और स्पो‌र्ट्स स्टेडियम पूरी तरह से जल ही जल नजर आने लगा.

मूसलाधार बारिश से मंगलवार को सहतवार के खानपुर गांव में स्थित दुर्गा मंदिर अचानक ध्वस्त होकर पोखरे में गिर गया. इसमें रह रहे पुजारी रणजीत दास (75) व पुजारिन यशोदा देवी (60) भी मलबे के साथ पोखरे में चले गईं. ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए इन दोनों को पोखरे से बाहर निकाला. दोनों घायलों को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां दोनों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. इसकी सूचना पाते ही एसओ मंटू राम और तहसीलदार गुलाब चंद्रा मौके पर पहुंच गए. अधिकारियों ने घटना की विस्तार पूर्वक जानकारी ली.

उधर, मनियर थाना क्षेत्र के बड़ागांव में लगातार हो रही मुसलाधार बरसात ने तबाही मचा दी. बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बड़ागांव मे कुछ घरों में पानी घुसने से तबाही मच गई. ग्रामीणो की सुचना पर पहुँचे उपजिलाधिकारी बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्य ने जेसीबी के सहयोग से पानी का निकासी करवाया. वहीं सभी ताल तलैयों में लबालब पानी भरा है. पानी लबालब भरने के कारण पुल पुलिया के माध्यम से मनियर बलिया मार्ग के दोनों तरफ जलजमाव हो गया है. घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिसके कारण बताया जाता है कि पर्वतपुर रेगुलेटर का फाटक बंद है.

बरसात के पानी के वजह से दह ताल मुड़ियारी लबालब भर गया है. मनियर थाना क्षेत्र के मुड़ियारी देवरार, हालपुर, नारायणपुर, जानपुर मुड़ियारी आदि गांवों की फसलें जलभराव के कारण डूब गई हैं. चारों तरफ जल ही जल दिखाई दे रहा है. इधर करीब एक पखवाड़े से रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश हो रही है. मूसलाधार बारिश के वजह से खेतों में काफी पानी लग गया है. जो ऊपर के खेत हैं, वहां की फसल कुछ हद तक तो ठीक है, लेकिन खलार के खेतों में जलभराव के कारण फसलें डूब गई हैं. इधर, बड़ागांव जिगिड़सर मार्ग पर करीब आधा किलोमीटर रोड पर पानी बह रहा है. ग्रामीणों की शिकायत पर उप जिला अधिकारी बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्या, सीओ बांसडीह दीपचंद, मनियर थाने के एसआई प्रभाकर शुक्ल, बड़ागांव के लेखपाल ईश्वरचंद मौके पर पहुंचे तथा जेसीबी मंगवाकर रोड से पानी का निकासी करवाया.