आयुष्मान भारतः एक परिवार का सुरक्षा कवच है पीएम का पत्र

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कुरेजी में जिलाधिकारी ने लाभार्थियों में किया पत्र वितरण

पीएम मोदी का संदेश पढ़कर सुनाया, योजनाओं का लाभ लें पात्र
बलिया। चिलकहर ब्लाॅक के कुरेजी में स्वास्थ्य उपकेंद्र परिसर में रविवार को कैम्प लगाकर आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को पीएम मोदी के पत्र का वितरण किया गया. इसी पत्र के माध्यम से लाभार्थियों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने 34 लाभार्थियों को पत्र देते हुए उसके महत्व को समझाया. कार्यक्रम में पीएम मोदी के पत्र में दिए संदेश को पढ़कर सुनाया गया और सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े को सशक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयास को बताया गया.
जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम का पत्र सीधे लाभार्थी को मिलना अपने आप में बड़ी बात है. यह पत्र पांच लाख का फ्री इलाज की सुविधा देगा. एक तरह से एक गरीब परिवार का यह सुरक्षा कवच होगा. इसलिए इसको सम्भाल कर रखना होगा. बताया कि अपने जिले में ही नहीं, बल्कि भारत के किसी भी शहर के सूचीबद्ध अस्पताल में इलाज की सुविधा है. उन्होंने लाभार्थियों से विशेष तौर पर कहा कि निजी अस्पतालों के बहकावे में आकर इस कार्ड का दुरूपयोग करने से बचना होगा. बताया कि लाभार्थी परिवार में नए सदस्य जैसे पैदा हुआ बच्चा या बहू का इलाज उनके जन्म या मैरेज सर्टिफिकेट के आधार पर इलाज हो सकेगा. आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डाॅ हरिनंदन ने बताया कि हर अस्पताल पर आयोग्य मित्र हैं, जो सहयोग करेंगे. सीएमओ डाॅ एसपी राय, डीपीसी डाॅ चन्द्रशेखर सिंह, अनुपम सिंह आदि मौजूद थे.

अब तक 34 को मिला योजना का लाभ

जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत जिले के 34 लाभार्थियों को लाभ मिल चुका है. इनमें 12 का इलाज जिले से बाहर हुआ है. इन लाभार्थियों के लिए करीब चार लाख जेनरेट भी हो चुके हैं. उन्होंने आवाह्न किया कि इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार हो, ताकि लाभार्थियों निःशुल्क इलाज कराकर इसका लाभ ले सकें.

खसरा रूबेला टीका लगवाने को किया जागरूक

डीएम ने ग्रामीणों से कहा कि 26 नवम्बर से शुरू हो रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान में 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका अवश्य लगवाएं. बच्चों को कई खतरनाक रोगों से बचाने के लिए यह टीका भी सुरक्षा कवच का काम करेगा. कार्ययोजना के अनुसार इसके संचालन के लिए सीएमओ व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं.