शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार कराने में दें सहयोग

निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग हुई बैठक

बलिया। विधानसभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बंध में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल ने शत प्रतिशत शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार कराने में सभी से सहयोग की अपेक्षा की। बताया कि पहली सितम्बर को 18 वर्ष पूरी करने वाले हर मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराना है।

एडीएम ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार शत प्रतिशत शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार कराने के लिए सभी पात्र मतदाता का नाम नामावली में शामिल कराने या अपात्र मतदाताओं का नाम कटवाने में अपना सक्रिय सहयोग दें। इस बात पर विशेष जोर दिया कि जेंडर रेसियो को बढ़ाया जाए। इसके लिए निर्वाचक नामावली से छुट्टी हुई महिला मतदाताओं का नाम जोड़वान जरूरी है। ग्राम सभा के बूथों पर मतदाता सूची को पढ़ने के लिए 9 व 23 सितंबर एवं 7, 14 व 28 अक्टूबर को विशेष तिथि निर्धारित की गई हैं। इन विशेष स्थितियों में अपने बूथ लेवल एजेंट को उपस्थित रहने को कहें, ताकि शत प्रतिशत शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार हो सके। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी, 2019 को होगा।

अपर जिलाधिकारी श्री सिंघल ने बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने, कटवाने या संशोधन कराने से संबंधित प्रपत्र बीएलओ, तहसील स्तरीय मतदाता पंजीकरण केंद्र या जिला निर्वाचन कार्यालय पर स्थापित मतदाता सुविधा केंद्र से भी प्राप्त किया जा सकता है। इन सब के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट लेकर हार्ड कॉपी हस्ताक्षर करते हुए संबंधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या जिला निर्वाचन कार्यालय को 31 अक्टूबर तक भेजा जा सकता है।

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

*ईआरओ व एईआरओ तैनात*

एडीएम ने बताया कि तहसील बेल्थरारोड, रसड़ा, सिकन्दरपुर, बैरिया व बांसडीह के एसडीएम तहसीलदार उस विधानसभा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एईआरओ) हैं। सदर विधानसभा के ईआरओ सिटी मजिस्ट्रेट डॉ विश्राम व एईआरओ सदर तहसीलदार रामनारायण वर्मा हैं। वहीं विस फेफना के ईआरओ एसडीएम सदर एईआरओ सदर तहसीलदार न्यायिक बनाए गए हैं।

*वोटर लिस्ट में गड़बड़ी को सुधारा गया*

बलिया: अपर जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि मतदाता सूची में गड़बड़ी के मामले में सुधार कर लिया गया है। इस मामले में डाटा इंट्रीऑपरेटर विष्णुदेव वर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। साथ ही उसकी सेवा समाप्ति की कार्रवाई चल रही है। मतदाता सूची में जो गड़बड़ी की गई थी उसको दुरुस्त कर दिया गया है। आगे जो मतदाता सूची प्रकाशित होगी वह पूरी तरह से शुद्ध होगी।

Click Here To Open/Close