डीएम के निरीक्षण में चना मसूर क्रय केंद्र पर मिली खामियां

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पीसीएफ के जिला प्रबन्धक के निलम्बन के लिए भेजा जाएगा पत्र

बलिया। जिले में चल रहे चना मसूर के क्रय केंद्रों पर खस्ताहाल व्यवस्था देख जिलाधिकारी ने पीसीएफ के जिला प्रबंधक को निलंबित करने के लिए शासन को पत्र लिखने की बात कही. नरहीं में खुले क्रय केंद्र की व्यवस्था जांचने के बाद वहां मिली कमियों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर हुए यह निर्णय लिया. साथ ही क्रय केंद्र प्रभारी को सभी कमियों को सुधारने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया.

उल्लेखनीय है कि जिले में खुले चना मसूर के क्रय केंद्रों पर खरीद युद्धस्तर पर जारी है. इसमें कहीं कोई कोताही न हो, इस पर खुद डीएम भवानी सिंह खंगारौत नजर बनाए हुए हैं. सोमवार को उन्होंने इसकी पड़ताल करने के लिए नरहीं क्रय केंद्र पर जा धमके. वहां बकायदा जांच के दौरान जिलाधिकारी ने अभिलेखों का सही रख-रखाव नहीं होने के साथ और भी कई कमियां पाई. इसको सुधारने के लिए दो दिन का समय देते हुए कहा, तीसरे दिन यहां फिर आऊंगा और तब भी कमी मिली तो क्रय केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई होगी.

निरीक्षण के दौरान न तो सही अभिलेख मिले और न ही उसका रखरखाव ठीक तरीके से था. दो-तीन किसानों को फोन कर खरीद का सत्यापन किया. लेकिन कई किसानों के नम्बर ही नहीं थे. इस पर डीएम ने सवाल किया कि जब नम्बर ही नहीं है तो खरीद के लिए फोन कहाँ करते हैं ? चना, मसूर व बोरा तीनों का ठीक ढंग से स्टॉक रजिस्टर नहीं बना था. समर्थन मूल्य सम्बन्धी स्पष्ट बोर्ड भी नहीं लगा था. इस पर नाराज जिलाधिकारी ने साफ कहा कि ये सभी कमियां दो दिन में दूर हो जाएँ. साथ ही पीसीएफ के जिला प्रबन्धक के निलम्बन के लिए पत्र भेजे जाने की कार्रवाई की बात कही. इस दौरान डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी साथ थे.