अकीदत के साथ मना ईद-उल-फितर पर्व, मांगी गई अमन, तरक्की व खुशहाली की दुआएं

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जनपद में ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पूरी अकीदत के साथ ईद की नमाज अता कर अमन, चैन, खुशहाली, आपसी भाई चारा व तरक्की की दुआएं मांगी गई. देर शाम तक एक दूसरे को ईद का मुबारकबाद देने व घरों को जाकर लजीज व्यंजनों का रसास्वादन करने का दौर जारी रहा. जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व जनप्रतिनिधियों ने मुस्लिम बंधुओं को ईद की मुबारकबाद दी. इस पर्व पर पूरे जनपद में शान्तिपूर्ण व खुशनुमा माहौल कायम रहा.

शांतिपूर्वक अदा की गई ईद की नमाज

सिकंदरपुर में शाही जामा मस्जिद मैं सुबह 7:00 बजे और 8:00 बजे ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की गई. जिसमें सिकंदरपुर एवं आसपास के गांव के लोगों ने शरीक होकर नमाज के बाद खुतबा सुना और अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगी और एक दूसरे से गला मिलकर ईद की मुबारकबाद दिया. ईदगाह पर सैयद सिराजुद्दीन अजमली ने तकरीर कर लोगों तक यह पैगाम पहुंचाया के हम सबको रोजा रखकर अपने गुनाहों को माफ कराने का यह एक मुकद्दस महीना है. इस महीने में अल्लाह पाक अपने बंदो की हर दुआ को कबूल फरमाता है. और इस के साथ में सबको ईद की मुबारकबाद दी.

रसड़ा संवाददाता के अनुसार नगर सहित ग्रामीण अंचलों में ईद का पर्व शनिवार को मुहब्बत व अकीदत के साथ मनाया गया. बच्चे, बूढ़े, नौजवान, हिन्दू, मुस्लिम एक दूसरे से गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकवाद दिया. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर सहित ग्रामीण अंचलों में अकीदत के साथ ईद की नमाज पढ़ी गयी. नगर के ईदगाह पर मौलाना सरवर कासिमी, मुंसफी मस्जिद पर हाफिज एनामुल हक, हज्जिन मस्जिद पर मौलाना अख्तर करहानी ने ईद की नमाज अदा करायी. इसके साथ ही पुरानी मस्जिद में भी ईद की नमाज अदा की गई. ईदगाह पर ईद की नमाज के बाद मौलाना सरवर सहित मुस्लिम बन्धुओ ने परिवार समाज एवं मुल्क की सलामती के लिए दुआएं मांगी.

ईदगाह पर विधायक उमाशंकर सिंह, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि वशिष्ठ नारायण सोनी तथा ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सतीश सिंह एवं सपा नेता चंद्रशेखर सिंह, विजय शंकर यादव, बंधु गोंड, समाज सेवी अवशाद अली उर्फ चांद भाई, अर्जुन जी जायसवाल, पिंकी सिंह आदि ने मुस्लिम भाईयों को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. शिया मस्जिद पर भी ईद की नमाज पढ़ायी गई. विधायक उमाशंकर सिंह ने नगर भ्रमण कर लोगों से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दिया. कोटवारी नागपुर टिकादेवरी जाम अमहर, सरायभारी, सिसवार मुंडेरा आदि गांवों में ईद की नमाज अदा की गयी. क्षेत्राधिकारी अवधेश चौधरी तथा प्रभारी निरीक्षक ज्ञानेश्वर मिश्र ने मय फोर्स के साथ नमाज के दौरान ईदगाह सहित मस्जिदों पर चक्रमण करते रहे.

बिल्थरारोड संवाददाता के अनुसार ईद त्यौहार पर सुबह में क्षेत्र के विभिन्न ईदगाहों और मस्जिदों में रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा की. आपसी भाई चारा का त्यौहार ईद बड़े ही धूम धाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. टोलियों में मुस्लिम बन्धुओ के साथ साथ हिन्दू भाइयो ने भी गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी. इस अवसर पर एक दूसरे के घर जाकर ईद की मुबारक देने के साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजनों केले, सेव और सेवइयों का लुत्फ़ उठाया. पूर्व विधायक जयप्रकाश अंचल, पूर्व विधायक गोरख पासवान, ब्लाक प्रमुख सीयर विनय प्रकाश अंचल ने भी मुस्लिम बन्धुओ के घर पहुँचकर ईद की मुबारकबाद दी.

बैरिया संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में ईद उल फितर पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया. सुबह से ही ईदगाहों पर चहल पहल बनी रही. कई छोटी छोटी दुकानें सज गई थी. ईद के नमाज के निर्धारित समय से कुछ पहले नमाज अता करने वाले लोगों का रेला मस्जिदों के तरफ चला रंग-बिरंगे परिधानों में सजे लोग अपनी टोपी पहने बैरिया बाजार के मुख्य मस्जिद, बैरिया पश्चिम टोला मस्जिद, रानीगंज पुरानी और नई मस्जिद, मधुबनी, पांडेपुर, चिरंजी छपरा आदि इलाके के ईदगाहों पर पहुंचे. वहां ईदगाहों पर प्रमुख मौलाना ने लोगों को ईद की नमाज अता कराई. नमाज समाप्त होने के बाद मस्जिदों से बाहर निकलकर लोग एक दूसरे को ईद की गले मिलकर बधाई दी, तथा गरीबों में जकात बांटा. यद्यपि कि चुनाव के सालों में ईद की नमाज के बाद काफी संख्या में लोग नमाज अता कर निकलने वालों के लिए कतार में खड़े दिखते रहे हैं.

लेकिन इस बार बैरिया मस्जिद पर नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन व रानीगंज मस्जिद पर पूर्व प्रधान विनोद सिंह ही दिखे. अन्य लोग नजर नही आए. सिर्फ वोट के सीजन मे ही दिखते हैं.

इस बार बैरिया कस्बे में बड़ी मस्जिद पर नमाज के बाद निकलने वाले लोगों का रेला सड़क पर उमड़ा, इसके पहले के वर्षो में ईद के नमाज से आधे घण्टे पहले से आधे घंटे बाद तक भारी वाहनों का प्रवेश तहसील मोड़ और चिरैया मोड़ पर रोक दिया जाता था। लेकिन इस साल ऐसा नहीं किया गया। जिसके चलते हाईवे पर एक घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। मस्जिदों पर सुरक्षा के पर मजबूत इंतजाम थे। एसडीएम बैरिया अनिल कुमार चतुर्वेदी, एसएचओ गगनराज सिंह मय फोर्स के साथ जमे रहे। दिन भर व देर रात तक एक दूसरे के घर जाकर ईद की शुभकामनाएं देने व सेंवई आदि लजीज व्यंजनो का लुत्फ़ उठाने का दौर जारी रहे। इलाके मे मुस्लिम बन्धुओ का यह पावन पर्व शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुआ।