रोग होने से रोकना हमारी नीति : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा

सहरसपाली में रजनीकांत अखण्ड ज्योति आई हॉस्पिटल का किया उद्घाटन

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह रहे मौजूद

बलिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शहर से सटे सहरसपाली में रजनीकांत केंद्र अखण्ड ज्योति आई हॉस्पिटल का उद्घाटन किया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी मौजूद थे.

अतिथियों ने सबसे पहले स्व. रजनीकांत की मूर्ति का अनावरण किया. इसके बाद मंच पर पहुंच दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अंधता दूर करने के लिए बलिया में शुरू किये गये इस पुनीत कार्य के लिए सराहना की. भरोसा दिलाया कि इसके संचालन में केंद्र व राज्य सरकार का स्वास्थ्य कुनबा कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा. उन्होने ने कहा कि पहले रोगी के रोग को ठीक करने की नीति थी. लेकिन हमने इस नीति को बदला. हमारा प्रयास है कि रोग होने ही न दिया जाए. इसके लिए गांव की पहली इकाई स्वास्थ्य उपकेंद्र, जो कि फिलहाल सिर्फ जच्चा-बच्चा केंद्र के रूप में है, उसको 2022 तक परिवार कल्याण के साथ निरोगी केंद्र का रूप भी दे दिया जाएगा. ऐसे डेढ़ लाख केंद्रों पर ओरल कैंसर, महिलाओं के वेस्ट कैंसर, ट्यूमर समेत कई बीमारियों के साथ 30 वर्ष तक के व्यक्ति की नि:शुल्क जांच की जाएगी. कहा कि कभी स्वास्थ्य के क्षेत्र में पीछे रहने वाला उत्तर प्रदेश तेजी से अगली कतार में जा रहा है. केंद्र ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य पर आम आदमी के खर्च को कम करने को प्रयासरत है. इसी को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है. साथ ही अमृत फॉर्मेसी के माध्यम से अति महंगी दवाओं को कम रेट पर आम जनता तक पहुंचाने पर काम हो रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकारी जिला अस्पतालों में फ्री डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है. उन्होंने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह से कहा कि सहरसपाली में संचालित इस रजनीकांत अखंड ज्योति केंद्र को हरसम्भव सरकारी सुविधा मुहैया कराते रहेंगे.

कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि अंधता सम्बन्धी समस्याओं के लिए भारत सरकार प्रबल व्यवस्था कर रही है. नये किस्म के नये तकनीकी उपकरणों को लाकर स्वास्थ्य ढ़ांचा को सुदृढ़ बनाया जा रहा है. हर जिला अस्पताल में डायलिसिस की फ्री सुविधा उपलब्ध कराई गई. डॉक्टरों की कमी को देखते हुए प्रदेश के आठ नये मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. कार्यक्रम को नीति आयोग के सदस्य विनोद कुमार पाल व मेडिकल डॉक्टर अजीत कुमार पोद्दार व एचएन शर्मा ने सम्बोधित किया. जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगरौत ने भी जिला प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. कार्यक्रम में सांसद भरत सिंह, विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल, धनंजय कन्नौजिया व संजय यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे के अलावा अन्य अतिथि मौजूद थे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा आमूलचूल परिवर्तन

रजनीकांत अखंड ज्योति आई हॉस्पिटल के उद्घाटन के मौके पर आए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अंधता दूर करने के लिए किये गये इस कार्य को बेहद पुनीत कार्य बताया. कहा कि इसके संचालन में राज्य सरकार हरसम्भव सहयोग करेगी. जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए किये जा रहे प्रयासों को भी बताया. कहा कि बनने के बावजूद बंद पड़े ट्रामा सेंटर में 72 करोड़ की लागत से उपकरण खरीद कर जल्द चालू कराया जाएगा. अस्पताल में सीटी स्कैन व डिजीटल एक्सरे मशीन आ चुकी है. जिले में हर उन सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए आम जनता को जिले से बाहर जाना पड़ता है. जिला अस्पताल को विश्व बैंक की योजनाओं से जोड़कर और बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. दोहराया कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए आयुष के 2200 डॉक्टर समेत कुल पांच हजार नये चिकित्सकों की व्यवस्था की.

सबसे पहले बलिया को मिलेगी डू लिटिल डॉक्टर मशीन : सिद्धार्थनाथ सिंह

स्वास्थ्य मंत्री ने बलिया को एक नई तकनीकी सौगात देते गये. कहा कि डू लिटिल डॉक्टर मशीन, जो कि एटीएम मशीन की तरह की होगी. उससे ब्लड टेस्ट के साथ चेस्ट एक्सरे, आंखों की जांच समेत पूरे शरीर की जांच महज 12 मिनट की होगी. फिर जांच के बाद मिली रिपोर्ट के आधार पर जरूरी इलाज हो सकेगा. वादा किया कि यह मशीन पूरे प्रदेश में बलिया में ही पहले लगेगी. उन्होंने यह भी कहा कि जिन 51 अस्पतालों की बेहतरी का संकल्प लिया हूं उसमें बलिया का जिला अस्पताल भी है. बहुत जल्द यहां भी प्राईवेट अस्पताल से भी बेहतर सुविधा स्थानीय जनता को मिलेगी.

रजनीकांत अखण्ड ज्योति केंद्र की कई योजनाओं की शुरुआत

कार्यक्रम के दौरान रजनीकांत अखण्ड ज्योति केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की शुरुआत अतिथियों ने की. इसमें प्रमुख रूप से स्व प्रशांत कांत योजना के तहत रोजाना एक मरीज का नि:शुल्क ऑपरेशन होगा. इसके अलावा 700 मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन करने के लिए चयन किया जाना है. ऐसे पांच मरीजों को स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रमाण पत्र देकर इसकी शुरुआत की. इस तरह के कई अन्य पुनीत कार्य संस्था द्वारा किया जाएगा. सभी अतिथियों ने इसके लिए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत व रविकांत की सराहना की.