नगरा के हरख बसंत में नोडल अधिकारी ने लगाई जनचौपल, योजनाओ का किया सत्यापन

जो कमी हो उसे सुधारें, नहीं दे शिकायत का मौका

नगरा(बलिया)। नोडल अधिकारी व गृह सचिव ओपी शर्मा ने नगरा ब्लॉक के हरखबसन्त में जनचौपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनी. उन्होंने गांव में हुए विकास कार्यों व कल्याणकारी योजनाओं का सत्यापन ग्रामीणों से ही पूछकर दिया. ग्राम प्रधान व सचिव से कहा कि गांव में जो कमी हों उसे ठीक कराएं. प्रयास यही रहे कि किसी को शिकायत करने का मौका ही नहीं मिले.


चौपाल में जब राशन वितरण की बात आई तो ग्रामीणों ने बताया कि बीपीएल परिवार को गेहूं व चावल मिलाकर कुल 30 किग्रा अनाज 110 रुपये देने पर मिलता है, जबकि नियमानुसार 35 किग्रा अनाज 85 रुपये देने पर मिलना चाहिए। इस पर नोडल अधिकारी ने डीएसओ को जांच करने निर्देश दिया. कहा कि अगर कोटेदार दोषी मिले तो कार्रवाई करें. इसके अलावा गांव में कभी छिड़काव नहीं होने की बात सामने आने पर नोडल अधिकारी ने कहा कि अनटाइल्ड फंड के 10 हजार रुपये का सदुपयोग साफ-सफाई व छिड़काव में कराएं. प्रधान व एएनएम के संयुक्त खाते का संचालन नियमित हो.
चौपाल में ग्रामीणों के लिए हितकारी एक-एक योजनाओं की जानकारी दी गई. विशेषकर शौचालय निर्माण, स्वच्छता के प्रति जागरूकता की जरूरत बताई. ग्रामीणों ने बिजली के जर्जर तार होने के साथ विद्युत कनेक्शन में भी काफी दिक्कत होने की शिकायत की. विद्युत विभाग के अधिकारी से बात करने के बाद नोडल अधिकारी ने कहा कि 22 अप्रैल को गांव में कैंप लगेगा, जिसमे आसानी से कनेक्शन होगा. जल्द ही जर्जर तार बदलने की प्रक्रिया भी शुरू होगी. मनरेगा योजना के तहत हुए कार्य का सत्यापन करते हुए भुगतान आदि की भी जानकरी ली. चौपाल में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि गांव में 21 अतिकुपोषित बच्चे थे, जिनमें 15 ठीक हो गए हैं. शौचालय निर्माण भी तेजी पर है. 223 पशुओं का टीकाकरण हुआ है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्राथमिक स्कूल का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने नगरा शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरखबसन्त के निरीक्षण के दौरान अध्यापक को निर्देश दिए कि नामांकन युद्धस्तर पर करें. एक भी बच्चा छूटे नहीं. बेहतर पठन पाठन का माहौल बने. पढ़ाई ऐसी हो जिससे ग्रामीणों का भरोसा परिषदीय विद्यालय पर जगे.