समीक्षा बैठक में मंत्री ने कसे अधिकारियों के पेंच

जनप्रतिनिधियों की अनदेखी अक्षम्य, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

दवा खरीद की जांच के दिए निर्देश

बलिया। प्रदेश के उर्जा मंत्री व जिले के प्रभारी श्रीकांत शर्मा ने जिला स्तरीय अधिकारियों को विकास कार्यां में विशेष रूचि लेकर काम करने की चेतावनी दी. कहा कि किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही या हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी. प्रभारी मंत्री श्री शर्मा रविवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यां की समीक्षा बैठक कर रहे थे. सभी सांसद, विधायक गण की उपस्थिति में हुई बैठक में उर्जा मंत्री ने जमकर अधिकारियों के पेंच कसे. बेसिक शिक्षा में लापरवाही की शिकायत पर बीएसए संतोष राय की क्लास लगाई. वहीं सीयूजी नम्बर बंद रखने के साथ माध्यमिक शिक्षा से जुड़ी शिकायत पर जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ राय को भी लताड़ा. दवा खरीद से जुड़ी शिकायत मिलने पर उन्होंने निर्देश दिया कि दवा खरीद की जांच बैठाई जाए. जांच के बाद पूरी रिपोर्ट भी तलब करने को कहा. उन्होंने साफ कहा कि भ्रष्टाचार व अपराध पर हमारी जीरो टारलेंस की पॉलिसी है. इसमें जन-जन का सहयोग जरूरी है. भ्रष्टाचार मिटाने व पारदर्शी सरकार देने के लिए एंटी करप्शन पोर्टल बनाया गया है.
प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जनहित के कार्यों में जनप्रतिनिधियों की अनदेखी न की जाए. ऐसी शिकायत मिली तो सम्बन्धित अधिकारी पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. यह भी कहा कि महज एक साल में आईसीयू में जा चुकी व्यवस्था को पटरी पर लाया जा चुका है. विकास कार्यां में तेजी इसी तरह बनी रहे.
समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री के निशाने पर विशेष रूप से बीएसए, डीआईओएस, जिला पूर्ति अधिकारी के अलावा जनता से सीधे जुड़ने वाले अधिकारी रहे. उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं से लेकर आम जनता के लिए लाभकारी योजनाओं का लाभ नीचले स्तर के लोगों तक पहुंचे. यही सरकार की मंशा है और इसी के अनुसार सबको काम करना होगा. इसमें कोई लापरवाही हुई तो सम्बन्धित अधिकारी की खैर नहीं.
इससे पहले बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी बातें प्रभारी मंत्री के समक्ष रखीं. राशन वितरण में अनियमितता के सम्बन्ध में विधायक बैरिया की शिकायत पर उन्होंने कहा कि डीएसओ अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के कार्यां की मॉनिटरिंग करें. लगातार निरीक्षण करें तथा राशन वितरण व्यवस्था को मजबूत करें. स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता हर हाल में होनी चाहिए. गंगा में गंदे नाले न जाए, इसकी कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव भेजें. नगरीय क्षेत्रों में फॉगिंग कराने के निर्देश दिए. जनता दर्शन की शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाए. जनप्रतिनिधियों की भावनाओं का आदर करते हुए कहा कि कमियां नजर आएंगी तभी सुधार किया जाएगा. हम सबका दायित्व है कि हमेशा जनता के बीच रहें. लोगों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए हमेशा तत्पर रहें.
अवैध शराब पर दिखे सख्त

प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा अवैध शराब पर काफी सख्त दिखे. उन्होंने कहा कि अवैध शराब का कारोबार हरहाल में रूकना चाहिए. कच्ची, जहरीली शराब न तो बननी चाहिए और न ही बिकनी चाहिए. शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के निर्देश दिए. कहा कि अवैध शराब की आवाजाही होती है सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाए. अपराध व अवैध कार्यां पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस गतिशील रहे.

सभी अधिकारियों के पास हो जनप्रतिनिधियों का नम्बर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों का मोबाइल नम्बर फीड करें और प्रॉपर रिस्पांस भी दें. सभी थानों में सूचना पट्ट लगाकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के मोबाइल नम्बर लिखे जाएं. सूचना पट्ट पर यह भी लिखा जाए कि रिश्वत देना व लेना जुर्म हैं. राशन वितरण में भी कोटेदार के यहां अधिकारियों के नम्बर बोर्ड पर लिखवाया जाए. जनसुविधा केंद्रों की निगरानी करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए. लेखपालों की भूमिका पर नजर रखें.
बाढ़ व कटान से बचाव को होंगे प्रभावी कार्य

बाढ़ व कटान की समस्या को लेकर प्रभारी मंत्री गम्भीर दिखे. उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी इसे गम्भीरता से लें. कटान रोकने के लिए बनाई गई कार्ययोजना को शीघ्र अमल में लाया जाए. कटानरोधी कार्यां के लिए अभी से प्रयास करके कार्य शुरू कराया जाए. इसमें शासन स्तर से जो भी मदद की जरूरत होगी, पूरी की जाएगी. बैठक में सांसद भरत सिंह, सांसद रविन्दर कुशवाहा, राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, विधायकों में सुरेंद्र सिंह, आनन्द स्वरूप शुक्ला, संजय यादव, धनन्जय कन्नौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोदशंकर दूबे के अलावा जिलाधिकारी भवानी सिंह खगारोत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एडीएम मनोज सिंघल, सिटी मजिस्ट्रेट मनोज पांडेय आदि मौजूद थे.
———————-

Click Here To Open/Close