सामूहिक नकल के आरोप में दो कक्ष निरीक्षकों पर एफआईआर

विवि की ओर से हो सकती हैं बड़ी कार्रवाई

बिल्थरारोड(बलिया)। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकलविहीन कराने के बाद जिले में महाविद्यालय की परीक्षा भी पूरी सख्ती से कराई जा रही है. शनिवार को शुचिता से खिलवाड़ करना दो कक्ष निरीक्षकों को भारी पड़ गया. स्वामी रामनारायनाचार्य महिला महाविद्यालय, बेल्थरारोड में सामूहिक नकल के आरोप में दो कक्ष निरीक्षकों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है. एक कक्ष निरीक्षक को पुलिस के हवाले कर दिया गया, जबकि दूसरा कक्ष निरीक्षक परीक्षा के बाद मौके से गायब हो गया. दोनों कक्ष निरीक्षकों के पास उसी विषय की सीरिज मिली, जिस विषय की परीक्षा हो रही थी. पूरी रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंप दी गयी है. दोनों कक्ष निरीक्षकों पर मुकदमा दर्ज करने के साथ केंद्र व्यस्थापक व महाविद्यालय पर भी विश्विद्यालय प्रशासन की ओर से बड़ी कार्रवाई के संकेत मिल रहे हैं.

शनिवार को सुबह की पाली में बीए प्रथम वर्ष की उर्दू की तथा बीए तृतीय वर्ष की अंग्रेजी की परीक्षा हो रही थी. इसी बीच उड़न दस्ता की टीम स्वामी रामनारायनाचार्य महिला महाविद्यालय में पहुंच गयी. अचानक दोनों कक्षों में टीम ने चेकिंग शुरू कर दी. उर्दू की परीक्षा में फिरदौस बानो के पास उर्दू की सीरीज, जबकि दूसरे कमरे में अंग्रेजी की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक रामप्रवेश के पास अंग्रेजी विषय की सीरीज मिल गयी. उड़नदस्ता टीम ने सामूहिक नकल के आरोप में कार्रवाई की संस्तुति की.

इसके बाद केेंद्र व्यवस्थापक ने दोनों कक्ष निरीक्षकों के विरूद्ध उभांव थाने में तहरीर दी. मौके से ही कक्ष निरीक्षक फिरदौस बानो को पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया. जबकि दूसरा कक्ष निरीक्षक रामप्रवेश महाविद्यालय में नहीं मिला.

कार्रवाई को लेकर कुलपति व डीएम सख्त

शुचिता के साथ खिलवाड़ करने पर महाविद्यालय के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के प्रति कुलपति प्रो. योगेंद्र सिंह व जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम पूरी तरह सख्त है. कुलपति ने बताया कि महाविद्यालय की मान्यता निरस्त की कार्रवाई होगी. जिलाधिकारी ने भी साफ कहा है कि इस तरह परीक्षा की शुचिता बिगाड़ने वाले महाविद्यालयों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अब 13 मार्च से देवेंद्र डिग्री कालेज में होगी परीक्षा

शासन की मंशा के अनुसार कार्य करते हुए कुलपति प्रो. योगेंद्र सिंह ने तत्काल परीक्षा केंद्र को बदल दी. उन्होंने बताया कि इस केंद्र की परीक्षा 13 मार्च से देवेंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय बेल्थरारोड पर होगी. साथ ही इस कालेज की मान्यता निरस्तीकरण की भी कार्रवाई होगी.

डीएम के निर्देश पर तत्काल पहुँचे एसडीएम

जिलाधिकारी ने मामले को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल एसडीएम बेल्थरारोड को मौके पर भेजा. जांच में एसडीएम ने पाया कि एक कक्ष निरीक्षक फिरदौस बानो 6़ माह पहले बांके बहादुर पीजी कालेज मुझौना में उर्दू की अध्यापिका थी.

Click Here To Open/Close