कलीमुल्लाह कलीम सम्मान से सम्मानित हुए रामनाथ साहनी

बलिया। ‘पहल’ सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था, मिश्रवलिया बलिया ने गजलकार एवं शायर हालपुर बलिया निवासी रामनाथ साहनी राही भोजपुरी जो अब जबलपुर में रहते हैं, को कलीमुल्लाह कलीम सम्मान से अमृत पब्लिक स्कूल, अमृतपाली, बलिया में सम्मानित किया गया.
कार्यक्रम का शुभारम्भ लोकगीत गायिका सुनीता पाठक के सरस्वती वंदना एवं उदयप्रकाश मिश्र के स्वागत गीत से हुआ. कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ. जनार्दन राय ने कहा कि बलिया की जमीं के मां शारदे के सपूत रामनाथ साहनी राही भोजपुरी जी के अनेकों गजल संग्रह यथा ‘तुम्हारी आंखों में’, ‘चले भी आओ’ सहित कई रचनाएं व भोजपुरी के लेख सम्मानित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके है. अशोक पत्रकार ने कहा कि राही भोजपुरी जी के जीवन से समझने का नजरिया और उसको कलम से कागज पर उतार देना सच्चें साहित्यकार का गुण है. इनका नजरिया ही अतिविशिष्ट रहा है, और जो पुस्तक के रूप में आकारित हो चुका है.

गजल एक ऐसी विधा है जो अरब से चलकर हिन्दी, उर्दू भाषा से होकर आज भोजपुरी में भी आ चुकी है.
अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ साहित्यकार त्रिभुवन प्रसाद सिंह ‘प्रीतम‘ ने कहा कि बलिया के माटी के अनेकानेक होनहार ऐसे भी साहित्यकार है जो जनपद से बाहर रहकर भी बलिया का नाम रोशन कर रहे हैं. राही ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज बलिया नगर के साहित्यकारों, रंग कर्मियों द्वारा किया गया यह सम्मान मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं कीमती है. अपनी ही जमीं पर सम्मानित होकर मैं अपने को आह्लादित महसूस कर रहा हूं.
कार्यक्रम में डॉ.जनार्दन राय, त्रिभुवन प्रसाद सिंह प्रीतम, डॉ.राजेन्द्र भारती, शिवजी पाण्डेय रसराज, अशोक पत्रकार, रंगकर्मी विवेकानंद सिंह, आशीष त्रिवेदी, सत्यप्रकाश पाण्डेय धनजी, सुनीता पाठक, नीलम गुप्ता आदि रहे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

Click Here To Open/Close