बेहतर पठन-पाठन के साथ पर्सनाॅलिटी डेवलपमेंट जरूरी: डीएम

केंद्रीय विद्यालय में वीएमसी की बैठक में बोले जिलाधिकारी

बलिया। जीराबस्ती स्थित केंद्रीय विद्यालय में विद्यालय मैनेजमेंट कमेटी (वीएमसी) की बैठक जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सदस्य के रूप में मौजूद विद्यालय के अध्यापक, अभिभावकों ने विद्यालय की व्यवस्था से जुड़ी समस्याएं, शिकायत व सुझाव दिए. जिलाधिकारी ने पूरे विद्यालय का निरीक्षण भी किया तथा जो कमियां दिखी, उसे दुरूस्त कराने के लिए प्रिंसिपल प्रेम कुमार को निर्देशित किया.
वीएमसी की बैठक में डीएम ने कहा कि केेंद्रीय विद्यालय की बेहतरी के लिए हर प्रयास किये जाए, मेरा पूरा सहयोग मिलेगा. विद्यालय में पढ़ाई के साथ पर्सनाॅलिटी डेवलपमेंट पर भी विशेष जोर देने का निर्देश विद्यालय प्रशासन को दिया. उन्होंने कहा कि विद्यालय की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए धन की कोई कमी नहीं है. विद्यालय के अंदर व बाहर साफ सफाई के अलावा दरवाजा व खिड़कियां दुरूस्त रहे.

प्रिंसिपल ने विद्यालय परिसर से पानी निकास की समस्या को बड़ी समस्या बताई. साथ ही बाॅलीबाल व बाॅस्केटबाॅल कोर्ट बनाने का भी प्रस्ताव रखा. जिलाधिकारी ने तीनों कार्याें को वरीयता देते हुए लोनिवि से इस्टीमेट बनवाने की बात कही. बच्चों की काउंसिलिंग भी समय-समय पर कराने के निर्देश दिए. कोर्स पूरा होने के सम्बन्ध में पूछताछ की. अध्यापक की कमी पर स्थानीय स्तर पर पैनल बनाकर अस्थाई अध्यापकों रखने को कहा. बैठक में सेफ्टी व सेक्योरिटी पर विशेष चर्चा की गयी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने पूरे विद्यालय में भ्रमण किया. साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा. कुछ क्लास में टूटे दरवाजों को बदलने का निर्देश दिया. कम्प्यूटर लैब, भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान की लैब का भी निरीक्षण किया.फर्नीचर की कमी हो तो क्रय किया जाए. ध्यान रहे कि स्टेटस के हिसाब से ब्रांडेड कम्पनियों के फर्नीचर हो, ताकि ज्यादा समय तक चल सके.
लिंक रोड पर जलजमाव पर हुए गम्भीर

बलिया-सिकंदरपुर मुख्य मार्ग से विद्यालय पर जाने वाली सड़क पर जलजमान की समस्या देख जिलाधिकारी तत्काल समाधान को तत्पर दिखे. उन्होंने तुरंत एडीओ पंचायत, ग्राम प्रधान को बुलवाकर रोड के साइड से नाली बनवाने का निर्देश दिया. साथ लोनिवि के अधिकारियों को फोन कर सड़क को मुख्य मार्ग से स्लोपिंग बनाकर सुविधायुक्त करने के निर्देश दिए.
अनिवार्य हो सरस्वती वंदना व राष्ट्रगान

केंद्रीय विद्यालय में बैठक में नागाजी विद्यालय माल्देपुर के प्रधानाचार्य श्रवण सिंह ने सुझाव दिया कि पठन-पाठक की बेहतरी के साथ संस्कार व अनुशासन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. अनुशासन बेहतर हो इसके लिए बच्चों में स्व अनुशासन का भाव पैदा किया जाए. यह भी सुझाव दिया कि विद्यालय में सरस्वती वंदना व राष्ट्रगान का गायन प्रतिदिन अनिवार्य रूप से सभी शिक्षण संस्थानों में होना चाहिए. अभिभावकों ने भी पढ़ाई-लिखाई के सम्बन्ध में अपने सुझाव दिए. बैठक में नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय के स्टाॅफ व सदस्य के रूप में अभिभावक गण मौजूद थे.