सुचिता भंग करने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई : जिलाधिकारी

274 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा आज से, नकलविहीन परीक्षा की पूरी तैयारी

परीक्षा के दौरान कोचिंग, साइबर कैफे व फोटो स्टेट की दुकानें रहेंगी पूर्णतया बंद

अफवाहों के दृष्टिगत आईटी सेल का गठन
बलिया। जिले के कुल 274 केंद्रों पर मंगलवार से बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी. बोर्ड परीक्षा पूरी सुचितापूर्वक होगी. परीक्षा की सुचिता भंग करने वाले चाहे प्रबंध तंत्र हो, विद्यालय प्रशासन हो या कोई अन्य हो, उन पर मुकदमा दर्ज करने साथ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी.

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्र प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे. उन्होंने परीक्षा की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी. कहा कि प्रत्येक केंद्र पर चेकिंग आदि के लिए महिला स्टॉफ रहेंगी. परीक्षा नियामक बोर्ड के निर्देश के क्रम में परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी गैर अनाधिकृत का प्रवेश नहीं होगा. परीक्षा अवधि में कोचिंग, साइबर कैफे, फोटो स्टेट की दुकानें आदि बंद रहेगी. खुली पाए जाने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट को दंडात्मक कार्रवाई के लिए खुले अधिकार दिए गये हैं. जिलाधिकारी ने परीक्षा से जुड़ी किसी प्रकार की अफवाहों को क्लियर करने या लगाम लगाने के लिए आईटी सेल का गठन किया गया है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने कहा, परीक्षा नियामक बोर्ड के निर्देशों के अनुसार किसी भी हालत में बेहतर माहौल में बोर्ड की परीक्षा सम्पन्न होगी. प्रत्येक कक्षों में तीसरी आंख यानि सीसीटीवी कैमरे की नजर रहेगी.

विद्यालय प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि परीक्षा का बेहतर माहौल बनाएं. यदि कहीं फर्नीचर की कमी हो तो उसे पूरा करने के लिए प्रशासनिक स्तर से पूरी तैयारी है. किसी भी परीक्षार्थी को किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह भी साफ किया कि परीक्षा केंद्र पर वसूली जैसी शिकायत मिली तो इस पर कड़ा रूख अख्तियार किया जाएगा. सुदूर व संवेदनशील इलाकों से सम्बन्धत थाना प्रभारी द्वारा उपलब्ध कराई गई पुलिस सुरक्षा में उत्तर पुस्तिकाएं मुख्यालय तक आएंगी. परीक्षा को लेकर पुलिस प्रबंध भी किये गये हैं. प्रत्येक केंद्र पर दो आरक्षी या होमगार्ड लगे हैं. संवेदनशीलता के हिसाब से आरक्षी की संख्या कहीं ज्यादा भी की गयी है. परीक्षा के दौरान किसी ने अराजकता करने की कोशिश की तो पुलिस उससे पूरी सख्ती से निपटेगी.

Click Here To Open/Close