वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार हो कार्यवाही: जिलाधिकारी

बलिया। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वर्ष 2018-19 की वार्षिक ऋण योजना को प्रस्तुत किया गया. जिसमें कृषि, पशुपालन, डेयरी, मत्स्यपालन एवं खाद्य प्रसंस्करण आदि को प्रोत्साहित करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण किया गया है. जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को सरकार की योजनाओं के बेहतर संचालन के सम्बन्ध में जरूरी दिशा निर्देश दिए. कहा कि केंद्र व राज्य सरकार का प्रयास है कि 2022 तक किसानों की आय को दुगना करना है. इसको ध्यान में रखते हुए वार्षिक ऋण योजना की कार्ययोजना के अनुसार आगे की कार्यवाही की जाए.
बैठक में जिलाधिकारी ने वार्षिक ऋण योजना तथा उसके सापेक्ष उपलब्धि, ऋण जमा अनुपात, प्रधानमंत्री फसल बीमा, सामाजिक सुरक्षा योजना, मिशन अन्त्योदय योजना की प्रगति की समीक्षा की. इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की प्रगति व कृषि ऋण मोचन योजना के बारे में जानकारी ली.
जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह की प्रगति में जिला समन्वयकों को बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए. किसान ऋण मोचन योजना में मिली शिकायतों की जांच में तेजी लाते हुए 5 फरवरी तक हरहाल में कृषि विभाग को सूचित करने को कहा. मिशन अन्त्योदय योजना में चयनित गांवों में बैंकिंग सुविधाओं को पहुंचाने के लिए कार्ययोजना बनाने की जरूरत पर बल दिया. वार्षिक ऋण योजना की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि को बढ़ाने का निर्देश दिया.
बैठक में एलडीएम ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 31 दिसंबर, 2017 तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 1357, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 609 तथा अटल पेंशन योजना में कुल 2750 लाभार्थियों को जोड़ा जा चुका है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

Click Here To Open/Close