राम जानकी मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी

फोरेंसिक टीम व डाग स्क्वायड मौके पर पहुंच किया निरीक्षण

बलिया। फेफना थानांतर्गत खोरीपाकर गांव के श्री राम जानकी मंदिर में बुधवार की रात चोरों ने अष्टधातु की कई मूर्तियां चुरा ली. चोरी की सूचना पाकर मौके पर एएसपी, फेफना थानाध्यक्ष , सीओ सदर, फोरेंसिस टीम, डॉग स्क्वायड पहुचकर घटना स्थल का मुआयना किया.

खोरीपाकर गांव में राम जानकी का मंदिर लगभग 150 वर्ष पुराना है. इस मंदिर में श्रीराम,जानकी माता, लक्ष्मण जी, राधे कृष्ण की अष्टधातु की मूर्ति थी, जो भीतरी भाग में थी, जहां बाहरियों का प्रवेश प्रतिबंधित था. सिर्फ पुजारी और गांव के कुछ चिन्हित लोग ही जाते थे. इतनी सतर्कता के बाद मूर्ति चोरी होना चर्चा का विषय बना हुआ है.

ग्रामीणों की माने तो चोर मंदिर के पीछे दीवार के सहारे चढ़ कर आंगन में कूदे होंगे. उसके बाद कमरे का ताला न टूटने पर कमरे के छोटे से खिड़की का लोहा उखाड़ कर अंदर प्रवेश कर मूर्तियों को चुराया है । मंदिर में पुजारी अरुण कुमार पांडेय निवासी बसुधरपाह जो पिता की तबियत खराब होने पर दो दिन पहले गांव चले गए थे. मंदिर में गांव का एक व्यक्ति रात में पुजारी के साथ सोता था. उसके पिता जी की मौत हो गयी है. इस लिए वो भी रात में नही सो रहा था. इस दौरान मंदिर में कोई रात में सोता नही था. जिसका फायदा चोरों ने उठाया. सुबह जब मंदिर में पूजा करने गांव के गिरीजेश राय पहुचें तो मेन दरवाजा नही खुला. तब वह बगल के रास्ते से छत से होकर मंदिर के आंगन में पहुँचे तो सामने मंदिर का दरवाजा खुला देख अचंभित रह गये. दौड़कर गांव के लोगों को खबर किया. चोरी की घटना सुन सैकडों ग्रामीण मंदिर पर पहुंच गये. लोगों ने पुलिस को फोन किया. सूचना पाकर फेफना थाना प्रभारी विनीत मोहन पाठक दल बल के साथ मौके पर पहुंचे, और उच्चाधिकारियों को घटना की सूचना दी. मौके पर फरेंसिस टीम, डॉग स्क्वायड पहुंच कर घटना स्थल पर जायजा लिया. ग्रमीणों ने मूर्ति चोरी की शिकायत थाने में दर्ज करवा दी है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इस मंदिर से ब्रह्मलीन श्री पशुपतिनाथ बाबा का विशेष लगाव रहता था. वो रोज इस मंदिर पर आते और पूजापाठ करते थे. इस समय मंदिर देख रेख का जिम्मा पूरा गांव का था.

चोरी की खबर पाकर पूर्व मंत्री नारद राय भी मंदिर पर पहुचें और ग्रामीणों से बात करने के बाद पुलिस को मूर्ति बरामद करने के लिए एक हप्ता का समय दिये, अन्यथा की स्थिति में कड़े कदम उठाने की चेतावनी दी.

Click Here To Open/Close