नगर निकाय चुनाव सकुशल सम्पन्न, फर्जी मतदाता गये जेल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिले की दो नगरपालिका व आठ नगर पंचायतों में निकाय चुनाव सकुशल सम्पन्न हुआ. इस दौरान प्रशासन व पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों के जवान भी मुस्तैदी से डटे रहे. जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार के साथ चल रही भारी पुलिस बल द्वारा मतदान केंद्र के अगल बगल जुट रही भीड़ को लगातार भगाये जाने का क्रम जारी रहा. अधिकारियों पूरे दिन गतिशील रहे. इस दौरान संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरा उड़ाकर विशेष निगहबानी की गयी.


मनियर में दो फर्जी मतदाता गिरफ्तार

मनियर में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने दो फर्जी मतदाताओं को पकड़ा. ये दोनों फर्जी आधार कार्ड बनवाकर वोट देने पहुंचे थे. अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी हर बूथों पर कुछ मतदाताओं के आईडी लगातार चेक कर रहे थे. बैरिया, रेवती, सहतवार, बांसडीह के बाद जब वे मनियर पहुंचे तो वहां प्राथमिक पाठशाला मनियर पर देवापुर निवासी राहुल पुत्र विक्रम व अभय वर्मा पुत्र लल्लन वर्मा पर शक हुआ. इनके आधार कार्ड की जांच कराई तो फर्जी मिला. इस पर दोनों को पकड़ पुलिस के हवाले कर दिया गया. इससे पहले रेवती में भी कुछ युवक-युवती, जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम थी, इनको भी जिलाधिकारी ने पकड़ कर वापस भेज दिया. हिदायत भी दी कि ऐेसे मतदाता आएं तो इनकी गहन जांच की जाए.

संवेदनशील जगहों पर उड़ाया गया ड्रोन कैमरा
जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम छतों पर या उंचाईयों पर की गतिविधियों को जांचने के लिए ड्रोन कैमरा साथ लेकर चल रहे थे. संवेदनशील बूथों पर इस कैमरे को उड़ाकर छतों पर की गतिविधि को देखा जा रहा है. बैरिया, रेवती, मनियर समेत अन्य कस्बों में यह कैमरा उड़ा और स्क्रीन पर डीएम-एसपी की नजर बनी रही.

38 केंद्रों पर हुई वेबकाॅस्टिंग

नगर निकाय चुनाव के दौरान कुल 38 केंद्रों पर आयोग की नजर बनी हुई थी. इन केंद्रों पर वेबकाॅस्टिंग के जरिए सीधा प्रसारण किया जा रहा था. नगरपालिका बलिया के 4 व रसड़ा के तीन मतदान केंद्रों पर सीधा प्रसारण किया गया. इसी तरह नगर पंचायत बांसडीह व मनियर के चार-चार केंद्र, सहतवार व बेल्थरारोड के पांच-पांच केंद्र, सिकंदरपुर के दो, बैरिया के 6 केंद्र, रेवती के तीन व चितबड़ागांव के दो केंद्रों पर वेब कैमरे से नजर रखी गयी. वेबकाॅस्टिंग के दौरान मतदान केंद्र के अंदर कर्मचारियों के कार्यों से लगायत अन्य गतिविधियों पर आयोग की नजर थी. इस दौरान मत की गोपनीयता का विशेष ख्याल रखा गया था. इसलिए कैमरा का फोकस मतपेटी के आसपास भी नही था. वेबकाॅस्टिंग की मानिटरिंग विकास भवन सभागार में एनआईसी के अधिकारी व ईडीएम अभिजात सिंह कर रहे थे.

हर निकायों पर रही डीएम-एसपी की नजर

हर निकायों की शांति व्यवस्था पर डीएम-एसपी की नजर रही. दिन भर भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम मोबाइल से सभी निकायों की गतिविधि जानते रहे. इस दौरान जहां कहीं भी किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना मिली, तत्काल सम्बन्धित सुपर जोनल, एडिशनल जोनल व जोनल मजिस्ट्रेट को सूचित करते रहे. वहीं एसपी अनिल कुमार भी अपने पुलिस अधिकारियों को पूरे दिन दिशा निर्देश देते रहे. आखिर इसी मुस्तैदी का नतीजा रहा कि नगर निकाय चुनाव सभी जगह सकुशल सम्पन्न हो गया.

निर्वाचन प्रेक्षक ने भी लिया जायजा

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद के लिए नियुक्त प्रेक्षक डाॅ हरिओम ने भी भ्रमण कर चुनाव का जायजा लिया. उन्होंने भ्रमण की शुरूआत बलिया नगरपालिका से की. वहां कुछ मतदान केंद्रों का जायजा लेने के बाद क्रमशः चितबड़ागांव, रसड़ा, सिकंदरपुर, मनियर, बांसडीह पहुंचे. प्रत्येक नगर पंचायतों में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों से मतदान से सम्बन्धित पूछताछ करते रहे.

कमिश्नर-डीआईजी भी रहे जिले में

निकाय चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर कमिश्नर के रविन्द्र नायक व डीआईजी विजय भूषण भी जिले में रहे. अधिकारी द्वय ने भी भ्रमण कर तथा डीएम-एसपी से सम्पर्क में रहकर हर स्थिति की जानकारी लेते रहे. कमिश्नर-डीआईजी की।मौजूदगी से सभी अधिकारी मुस्तैद रहे. किसी भी प्रकार की सूचना पर लगातार सक्रिय रहे.