​टीईटी परीक्षा: चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था, नकल करने या कराने वालों की ख़ैर नहीं 

बलिया। जिले में रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 15 केंद्रों पर दो पालियों में होगी. पहली पाली में प्राथमिक स्तर के 9734 परीक्षार्थी व दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में  11588 परीक्षार्थी बैठेंगे. पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12:30 तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक होगी. पुलिस प्रशासन की सख्त निगरानी में परीक्षा होगी.
परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने शुक्रवार की देर शाम तक कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की. उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों, डीआईओएस, बीएसए के साथ लगाये गये सभी मजिस्ट्रेटों को सख्त निर्देश दिया कि अपनी जिम्मेदारी को भली-भांति समझ लें और उसका निर्वहन पूरी गम्भीरता से करेंगे.
जिलाधिकारी ने सभी 15 परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र पर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था, कक्ष निरीक्षकों व गेट चेकिंग के लिए अनुभवी वरिष्ठ सहयोगियों को तैनात करें. सीटिंग प्लाॅन ऐसा हो कि परीक्षार्थियों के बीच पर्याप्त दूरी हो. डीआईओएस व बीएसए को निर्देश दिया कि जहां कहीं भी कक्ष निरीक्षक की कमी है, तत्काल पूर्ण करते हुए सुनिश्चित करें कि कक्ष निरीक्षक अनुभवी, विश्वासपात्र, वरिष्ठ एवं कर्तव्यनिष्ठ हो. यदि कोई कक्ष निरीक्षक संदिग्ध हो तो उसकी ड्यूटी कदापि न लगाई जाए.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा की सुचिता, निष्पक्षता तथा प्रत्येक कक्ष में शांति व्यवस्था के साथ परीक्षा सम्पन्न कराएं. प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल भी लगाये गये हैं. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस का सचल दल वीडियो कैमरा के साथ भ्रमण करेगा. कोई भी व्यक्ति या उपद्रवी कहीं भी उपद्रव करने का प्रयास करेगा तो सम्बन्धित सचल दल तत्काल उसे पकड़ कर सख्ती से निपटेगा.

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी हो गयी है. केंद्र व्यवस्थापकों के स्तर पर प्रत्येक केंद्र पर फर्नीचर, कक्ष निरीक्षण आदि की समुचित व्यवस्था कर ली गयी है. पुलिस अधीक्षक, एडीएम मनोज सिंघल, जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त केंद्र व्यवस्थापक, समस्त पर्यवेक्षक, जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी मौजूद रहे.

केंद्र से दो सौ मीटर का दायरा प्रतिबंधित क्षेत्र

परीक्षा केंद्र से 200 मीटर का दायरे को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. इस दायरे में सभी फोटो स्टेट, साईबर कैफे, काॅमन सर्विस सेंटर की दुकानें बंद रहेंगी. इस क्षेत्र में कहीं कोई भीड़ इकट्ठा नही होगी. अगर कोई धार्मिक कार्यक्रम या अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम हो रहा हो तो ध्वनि यंत्रों का प्रयोग नही किया जाएगा. परीक्षा से जुड़े लोगों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति अनावश्यक दिखेगा तो उससे कड़ी पूछताछ होगी और जरूरत पड़ी तो सख्ती से निपटा जाएगा. 

लगातार घूमेगी मोबाइल पीएसी, लाठीचार्ज की छूट

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

परीक्षा के दौरान पीएसी की मोबाइल वैन लगातार भ्रमण करेगी. इस दौरान यदि कोई उपद्रव करने की कोशिश भी की तो उस पर लाठीचार्ज की खुली छूट जिला मजिस्ट्रेट द्वारा दे दिए गए हैं. ऐसे में परीक्षा केंद्र के पास के प्रतिबंधित क्षेत्र में कोई अनावश्यक न जाए. जिलाधिकारी के कहा कि परीक्षा की सुचिता को बनाए रखने के लिए प्रशासन हर स्तर पर कार्रवाई करेगा.

इलेक्ट्राॅनिक उपकरण पर रोक, परीक्षा शुरू होने के बाद प्रवेश नही

टीईटी की तैयारी की बैठक में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर कोई भी परीक्षार्थी या कक्ष निरीक्षक मोबाइल फोन तथा अन्य ऐसा कोई उपकरण लेकर नही जाएगा. जिससे सूचनाओं का आदान प्रदान हो सकता है. केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा शुरू होने के बाद किसी परीक्षार्थी को प्रवेश नही करने दिया जाए और परीक्षा समाप्त होने तक किसी को बाहर नही जाने दिया जाना सुनिश्चित कराएंगे.

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए लाएं ये चीजें

परीक्षा केंद्र के अंदर जाने के लिए प्रवेश पत्र के साथ अपने आॅनलाईन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र या किसी भी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति लेकर आना अनिवार्य होगा. मूल अंकपत्र उपलब्ध नही होने की दशा में इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र, जो सम्बन्धित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार/प्रशिक्षण संस्था के सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित हो, लेकर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इन सबके विना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नही अनुमति नही दी जाएगी.