महावीरी झंडा जुलूस – सुखपुरा में तैयारी पूरी, बलिया शहर में होमवर्क शुरू

बलिया/सुखपुरा। बलिया शहर में रक्षा बंधन के दिन निकलने वाले ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस की तैयारी अब अंतिम चरण में है. उधर, सुखपुरा नगर का ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस शनिवार 5 अगस्त को सुनरसती स्थान के महावीर मंदिर से अपरान्ह एक बजे निकलेगा.

बलिया शहर प्रतिनिधि के मुताबिक अखाड़ों संग प्रशासनिक अमला ने भी तैयारी को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दिया है. इसके लिए विशुनीपुर मस्जिद के पास बैरिकेटिंग का काम शुक्रवार को शुरू हो गया. वहीं नगर पालिका परिषद के ईओ संतोष कुमार मिश्र ने अखाड़ों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई. कहा कि आखड़ेदारों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. विशुनीपुर व बड़ी मस्जिद के पास हो रहे बैरिकेटिंग के काम का अवलोकन किया. साथ ही वहां कार्य कर रह मजदूरों को आवश्यक निर्देश भी दिए.

ईओ ने अखाड़ों के मार्गों की सफाई को लेकर सफाई कर्मचारियों से बातचीत की. बताया कि अखाड़ों के साथ सफाई कर्मी तैनात रहेंगे. जो चौराहों पर गंदगी को तत्काल साफ कर देंगे ताकि पीछे से आने वाले अखाड़ों को किसी तरह की दिक्कत न हो. वहीं शाम को सीओ हितेंद्र कृष्ण व कोतवाल शशिमौली पांडेय के नेतृत्व में पुलिस टीम ने रूट मार्च किया. साथ ही मार्ग पर हुए अतिक्रमण को उस दिन हटा देने का निर्देश दिया. सीओ ने बताया कि सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था कर दी गई है. इसको लेकर पुलिस पूरी तरह से तत्पर है. साथ ही शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है. इस मौके पर ओक्डेनगंज चौकी इंचार्ज सत्येंद्र कुमार राय, पंकज अंबष्ट, संजय उपाध्याय आदि साथ रहे.

इसे भी पढ़ें – चाक चौबंद सुरक्षा के बीच निकला झंडा जुलूस

​सुखपुरा प्रतिनिधि के मुताबिक नगर का ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस शनिवार 5 अगस्त को सुनरसती स्थान के महावीर मंदिर से अपरान्ह एक बजे निकलेगा. इसके पूर्व पूरे विधि विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हनुमानजी का पूजन किया जायेगा. पगड़ी रस्म, कलाकारों को शस्त्र प्रदान करने के उपरांत जुलूस निर्धारित मार्ग से होकर निकलेगा.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

समिति के अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने बताया कि इस मौके पर दो दिनों से अखंड कीर्तन चल रहा है. जिसका समापन शनिवार को सुबह होगा. जुलूस की मुकम्मल तैयारी की जा चुकी है. विमानों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जुलूस मे हाथी, घोड़े, ऊंट के अलावा लुप्त हो रहे लोक विधा के कलाकार भी शामिल रहेंगे. जो अपनी कला का रास्ते भर प्रदर्शन करेंगे.

इसी क्रम मे थाना परिसर मे समिति के सदस्यों के साथ बैठक मे पुलिस प्रशासन ने जुलूस की सफलता के लिए भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया. शुक्रवार को मंदिर परिसर मे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शस्त्र पूजन भी किया गया. इस मौके पर समिति के अध्यक्ष के अलावा शिवशंकर, अशोक पटेल, देवमुनी, अबु हसन, राजू, सर्वदेव, पप्पू सिंह, कन्हैया सिंह, गुड्डू, विक्रम आदि मौजूद रहे.