कृषि के क्षेत्र में जल्द ही व्यापक विकास देखने को मिलेगा – कृषि मंत्री

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजित हुई संगोष्ठी

बलिया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर टाउन हाल में आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए शाही ने कहा कि पंडित जी के एकात्म मानववादी चिंतन व उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस तरह की संगोष्ठी आयोजित की जा रही है. जरूरी है कि पंडित दीनदयाल के विचारों से प्रेरणा लेते हुए आत्मसात किया जाए. उन्होंने कहा कि सरकार किसान के विकास के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं चला रही है. किसान ऋण मोचक योजना चलाकर किसानों का एक लाख का कर्ज माफ किया. कृषि के क्षेत्र में जल्द ही व्यापक विकास देखने को मिलेगा.

कार्यक्रम में बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि अन्त्योदय ही पंडित जी के जीवन का लक्ष्य था. इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार अनेक लाभकारी योजनाएं चलाकर समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रही है. भाजपा के प्रदेश मंत्री रामपाल सिंह, प्रदेश संयोजक विनोद यादव, जिलाध्यक्ष विनोद दूबे, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव, क्षेत्रीय सहसंयोजक अनूप चौबे समेत अन्य वक्ताओं ने पंडित दीनदयाल के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला. संचालन जिला महामंत्री संजय मिश्र ने किया.

कृषि मंत्री ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने टाउन हॉल में आयोजित संगोष्ठी में 19 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया. इसके अलावा फार्म मशीनरी बैंक योजनान्तर्गत भुआलछपरा नौरंगा के किसान सेवा समिति के अध्यक्ष ऋषिकेश ठाकुर को अनुदान स्वीकृति पत्र भी दिया. उन्होंने किसानों से मृदा परीक्षण व जनपद में कृषि सम्बन्धी जानकारी ली. कहा कि सरकार किसानों को हरसम्भव सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए गम्भीर है.

कृषि मंत्री ने कृषि भवन व मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का किया निरीक्षण

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने गुरुवार को कृषि भवन व मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने कृषि से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को मिलने वाली हर सुविधाओं को समय से मुहैया कराई जाए. साथ ही किसानों की छोटी से छोटी समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुन निराकरण कराया जाए.

कृषि मंत्री ने कृषि भवन में पहुंचते ही सबसे पहले उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया. वहां सभी कर्मी उपस्थित मिले. उन्होंने कहा कि इसी तरह हमेशा कर्मचारियों की शत प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित किया जाए. कार्यालय की साफ सफाई से मंत्री संतुष्ट दिखे. इसके बाद वहां से मंत्री शाही टीडी कॉलेज के सामने स्थित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला पहुंच गये. वहां मिट्टी की जांच के नमूने से सम्बन्धित जानकारी व अभिलेखों की जांच की. निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा मृदा परीक्षण कराने के लिए किसानों को जागरूक किया जाए, ताकि आवश्कतानुसार उर्वरकों का ही लोग प्रयोग करें. इस दौरान उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव आदि साथ थे. 

रसडा प्रतिनिधि के मुताबिक कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पहाड़पुर में भाजपा के वरिष्ठ दलित नेता ओमप्रकाश राम के यहां भोजन करने के उपरांत कार्यकर्ताओं को सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान किया. कहा कि दलितों के मान-सम्मान किसी भी कीमत पर  कम नहीं होने दिया जाएगा. कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश का परचम विश्व में लहरा रहा है. वही योगी के नेतृत्व  प्रदेश में विकास की रफ्तार तेज हो गयी है. भाजपा नेता ओमप्रकाश राम ने पहाड़पुर में  आवास एवं राशन कार्ड आदि समस्याओं को उनके समक्ष रखा. इस मौके पर शिव भूषण तिवारी, रमेश सिंह, राजू, मनोज भारती, सुनीता सिंह आदि कार्यकर्ता एवं नेता इस मौके पर उपस्थित रहे.