बेलहरी के बिना मान्यता वाले 42 विद्यालयों को बन्द करने की नोटिस 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

​हल्दी (बलिया)। शिक्षा क्षेत्र बेलहरी में विभाग से बिना मान्यता लिए संचालित होने वाले विद्यालयों की शामत आ गई है. खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बिना मान्यता के चल रहे 42 विद्यालयों को नोटिस जारी कर तत्काल बंद करने को कहा है. हालांकि कि यह नोटिस पिछले दो वर्षों से लगातार दिया जा रहा है. लेकिन विभाग के सह पर ही ये विद्यालय संचालित भी हो रहे हैं.

अब देखना यह है कि सरकार बदलने की हनक अधिकारियों पर रहेगा या नहीं. शासन की मंशा है कि परिषदीय स्कूलों में संख्या के साथ गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण शिक्षा दी जाय. ताकि देश का विकास हो सके. सरकार की योजनाओं पर बिना मान्यता वाले विद्यालय पलिता लगा रहे है. सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षित अध्यापक तो जरुर है. लेकिन संसाधन के अभाव में बच्चों का सरकारी स्कूलों से मोह भंग हो गया है. यही कारण है कि चट्टी-चौराहे पर अवैध स्कूलों की भरमार हो गई है. अभिभावक हाड़तोड़ मेहनत करते है. ताकि नौनिहालों को अच्छी शिक्षा मिल सके. लेकिन सरकार की ढुलमुल रवैया के कारण ऐसा नहीं हो पाता है.

सरकारी स्कूलों पर उच्चाधिकारियों का हनक नहीं बन पाता है. इस लिए सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या निरंतर घट रही है. जो सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. अवैध स्कूल मंहगी फीस के साथ ड्रेस, टाई-बेल्ट, किताब-कापी आदि सामाग्रियों पर भी काफी पैसा वसूलने का काम करते है. ये विद्यालय पूरी तरह निरंकुश हो गए है और कहने मात्र को विभाग की देख-रेख संचालित होते है. अकेले बेलहरी में 42 विद्यालय संचालित चिन्हित किये गये है. जिन्हे नोटिस दिया गया है. शासन के पत्र के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी पत्र जारी कर जिले में बिना मान्यता संचालित होने वाले विद्यालयों पर लगाम लगाने के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है.

उसी क्रम में एबीएसए बेलहरी अनिल कुमार ने भी पत्र लिखकर सभी न्याय पंचायतों के एनपीआरसी को निर्देश जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि पत्र प्राप्त करने के साथ ही विद्यालय को बंद करना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो दस हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा. हालांकि पिछले तीन वर्षों से लगातार विभाग द्वारा विद्यालयों को बंद करने का नोटिस दिया जा रहा है. लेकिन कोई उस पर अमल नहीं करता है.

सूत्र बताते है कि विभाग के मिलीभगत से ही अवैध विद्यालयों का धंधा दिनोंदिन  फूल फल रहा है. देखना अब मजेदार होगा कि सरकार बदलने के बाद इस दिशा में कितना काम हो पाता है. इस बाबत पूछे जाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बेलहरी अनिल कुमार ने बताया कि शासन व उच्चाधिकारियों का आदेश है कि बिना मान्यता वाले सभी विद्यालय अविलंब बंद कराये जाय. इसी क्रम में ब्लाक में अवैध रूप से चल रहे 42 को नोटिस भेजा गया है. अगर वे नहीं मानते है तो 10 हजार रुपये प्रति दिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जायेगा. अवैध स्कूलों को बंद कराने में पुलिस व प्रशासन की मदद मिली तो शत प्रतिशत अवैध स्कूल बंद हो जायेंगे.