किसानों को वर्तमान फसलों के प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी दी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान दिवस आयोजित
बलिया। कृषि भवन के सभागार में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन हुआ. इसमें अनुपस्थित रहे सहायक अभियंता लघु सिंचाई पर कार्रवाई करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया. कहा कि इनके खिलाफ शासन स्तर से कार्रवाई के लिए मुख्य सचिव व विभाग के चीफ इंजीनियर के यहां पत्र लिखा जाए. किसानों की शिकायत पर डीएम ने यह कार्रवाई की.
किसान दिवस को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी संवेदनशीलता से किसानों की समस्या का निदान सुनिश्चित किया जाये. किसान दिवस में कृषि विभाग के साथ-साथ कृषि से संबद्ध सभी विभाग यथा पशुपालन, उद्यान, सिंचाई, लघु सिंचाई, नलकूप, लिफ्ट केनाल, विद्युत, सहकारिता, मत्स्य, बैंक एवं बीमा कंपनी के अधिकारी उपस्थित रहे.
किसान दिवस की शुरुआत में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश ने किसानों को वर्तमान फसलों के प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी दी. प्रभारी उप कृषि निदेशक एवं भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने किसानों को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताते हुए किसान दिवस में पधारे प्रगतिशील किसानों से अपील किया कि अपने क्षेत्र के किसानों को योजना के बारे में बताएं. साथ ही 31 जुलाई, 2017 तक ज्यादा से ज्यादा किसानों का बीमा सुनिश्चित कराये.
सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता राम नयन और जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता के सन्दर्भ में जानकारी दी. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की खरीफ की फसलों के लिए डीएपी की आवश्यकता के अनुरूप अनिवार्य रूप से उर्वरकों की उपलब्ध बनी रहे. उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. संजय श्रीवास्तव ने किसान दिवस में किसानों को पशुओं में टीकाकरण कराने की बात कही. बरसात में पशुओं के रख रखाव के बारे में भी जानकारी दी.