पेट्रोल पम्पों व गैस गोदामों पर सेफ्टी का रखें विशेष ध्यान: जिलाधिकारी 

बलिया। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी गैस एजेंसी व पेट्रोल पम्प मालिकों संग बैठक कर परिचर्चा की. कहा कि सेफ्टी के लिहाज से पम्प या गैस एजेंसी पर जरूरी व्यवस्थाएं उपलब्ध रखें. इसके लिए बरती जाने वाली सावधानियों को भी बताया. बैठक में जिलाधिकारी ने सभी डीलरों से जरूरी सुझाव लेने के साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये.

जिलाधिकारी ने कहा कि अपने गैस एजेंसी या पम्प की देखरेख स्वयं करें और ईमानदारी से लोगों को आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए. अति संवेदनशील जगह होने के नाते पेट्रोल पम्पों व गैस गोदामों पर सेफ्टी के प्रति पूरी सावधानी बरती जाए. अब तेल या गैस आपूर्ति पर सरकार गम्भीर हो गयी है और घटतौली जैसी शिकायत सही मिलने पर बड़ी कार्रवाईयां हो रही है. लिहाजा इसका पूरा ध्यान रखें. पम्प या गैस गोदाम पर कुछ ऐसा न करें जिससे प्रशासन को मजबूरन कार्रवाई करना पड़े.

जिलाधिकारी ने कहा कि अग्निशमन यंत्र ठीक हाल में रहे तथा वहां के कर्मचारी इसकी पूरी ट्रेनिंग लिये हों. छोटी से छोटी कमियां भी मिले तो इग्नार न करते हुए तत्काल ठीक करा लें. वॉयरिंग भी सही हालत में हो ताकि शॉट सर्किट की समस्या न होने पाये.

विभिन्न पेट्रोलियम कम्पनी के क्षेत्रीय सेल्स ऑफिसरों ने भी नियमों व शर्ताें की जानकारी देने के साथ जरूरी दिशा निर्देश दिये. पेट्रोल पम्प व गैस एजेंसी वालों की तरह-तरह की जिज्ञाशाओं को भी बताया. सेफ्टी के सम्बंध में आपस में चर्चा कर तरह-तरह की सावधानियों के प्रति लोग जागरूक हुए. बैठक में डीसी वाणिज्य कर ने जीएसटी के बारे में सभी को बताया. कहा कि ज्यादा जानकारी या पंजीकरण के लिए 27 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभागार में 2 बजे से आ सकते हैं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कमियों को करें दूर : डीएसओ

जिला पूर्ति अधिकारी विनय सिंह ने कहा कि पिछले दिनों पम्पों पर हुई जांच कई जगह कुछ न कुछ कमियां पाई गई, जिस पर नोटिस भी भेजा गया. लेकिन एक मौका देते हुए कार्रवाई नहीं की गयी. बहुत जल्द ऑयल कम्पनी के सेल्स आफिसर्स के साथ एक अभियान चलाया जाएगा, लिहाजा कमियों को सुधार लें. अब कोई कमी मिली तो उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार सीधे एफआईआर दर्ज हो सकती है.

बताया कि पम्प बंद हो तो उसका कारण व स्टॉक की सही जानकारी बड़े बोर्ड पर लिखा जाए. पेयजल की व्यवस्था हो तथा शौचालय का ताला बंद नही मिलना चाहिए. ये सब आम जनता की सुविधा के दृष्टिगत है. एलपीजी में अधिक पैसा लेने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी शिकायत ज्यादा मिलती है. होम डिलीवरी नही देने पर गोदाम पर गैस देते समय होम डिलीवरी का 19 रुपये घटाकर ही लिया जाए. डीएसओ ने सभी एजेंसी मालिकों से कहा कि अपने-अपने ट्राली मैन का पूरा विवरण शीघ्र ही कार्यालय में उपलब्ध करा दें. बैठक में बाट-माप विभाग, गैस एजेंसी डीलर बबुआ जी, राजेश सिह, राजेश गौतम आदि उपस्थित रहे.