स्वास्थ्य योजनाओं की मंत्री ने की समीक्षा, कहा कि आम जन तक पहुंचे लाभ

बलिया। प्रदेश के भूमि एवं जल संसाधन मंत्री उपेंद्र तिवारी ने जिला अस्पताल सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान मंत्री द्वारा मांगी गयी अधिकतर जानकारी को सीएमओ या अन्य अधिकारी सही सटीक नहीं बता पाये. इस पर मंत्री ने कार्यशैली में सुधार लाने की चेतावनी दी. सभी सीएचसी, पीएचसी के डाॅक्टरों को बैठक में नही होने पर भी नाराजगी जताई.
मंत्री तिवारी ने कहा कि सत्ता शासन को कोई भी दबाव नही है. केंद्र व राज्य सरकार की लाभकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाया जाए. इसमें लापरवाही होगी तो सम्बन्धित बख्शे नही जाएंगे.
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने बैठक में बताया कि आजमगढ़ मण्डल मेें 350 से अधिक डाॅक्टर है. लेकिन जिले में तैनात डाॅक्टर अस्पताल पर बैठते क्यों नही. जैसे भी हो, आम जनता को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना है. पिछली बैठक में दिये निर्देश के बावजूद सीएमओ द्वारा किसी पीएचसी, सीएचसी का दौरा नही करने पर भी उन्होंने आपत्ति जताई. कहा कि हफ्ते दिन में सभी सीएचसी पीएचसी पर जाकर व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराएं.आरबीएसके योजना के तहत चलने वाले वाहनों के बाबत पूछताछ की. कहा कि 17 पीएचसी पर 51 वाहन चलते है. इसका व्यौरा उपलब्ध कराया जाए. टीकाकरण व रोगों से रोकथाम सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार नही होने पर उन्होेंने सवाल किया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चल रही योजनाओं का विवरण सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देष दिया. जननी सुरक्षा योजना व आशाओं के भुगतान के बारे में भी जानकारी ली.
टीकाकरण कार्यक्रम की नही दे पाये पूरी जानकारी
वर्तमान में 25 मई से 11 जून तक चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में मंत्री उपेंद्र तिवारी ने पूछताछ की तो कोई भी सटीक जानकारी नहीं दे पाया. मंत्री के साथ विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि किसी एक केंद्र पर हुए टीकाकरण की पूरी जानकारी दें, ताकि उसका तुरंत भौतिक सत्यापन कराया जा सके. लेकिन सीएमओ व नोडल अधिकारी जेआर तिवारी इसकी जानकारी नही दे पाये. फोन से चिलकहर पीएचसी के चिकित्साधिकारी, एएनएम से बात कराई लेकिन वहां से भी आधी अधूरी ही जानकारी मिल सकी. इस पर मंत्री ने नाराजगी जताई और टीकाकरण कार्यक्रम को गम्भीरता से संचालित करने का निर्देश दिया.
महिला चिकित्सालय व ट्रामा सेंटर का किया निरीक्षण
प्रदेश के मंत्री उपेंद्र तिवारी बुधवार को अचानक जिला महिला चिकित्सालय में बने नये भवन व ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया. उन्होंने बनी बिल्डिंग के चारों ओर भ्रमण कर देखा. कहा कि अब छोटे मोटे जो कार्य बाकी है पूरा कर हैण्डओवर किया जाए. महिला सीएमएस से चिकित्सा व्यवस्था से जुड़ी जानकारी ली. निर्देश दिया कि वार्ड में मरीजों की सुविधा का ख्याल रखा जाए. सरकार जो सुविधाएं उपलब्ध करा रही है, सबको मिले. इमरजेंसी में जो मरीज आए उनका समुचित इलाज गम्भीरता से किया जाए. नवजात बच्चों के लिए बने एसएनसीयू कक्ष में भी मंत्री गये और वहां की व्यवस्था पर सीएमएस डाॅ सुमिता सिंहा की सराहना की. मंत्री तिवारी ने ट्रामा सेंटर में भी भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लिया. हालांकि अभी ट्रामा सेंटर चालू नहीं हुआ है. मंत्री ने दोनों तल पर जाकर तैयारी को देखा. चालू नही होने के बाद शौचालय की स्थिति पर उन्होंने नाराजगी जताई.
नगरीय स्वास्थ्य केंद्र काजीपुरा व बेदुआ का किया लिया जायजा
मंत्री उपेंद्र तिवारी ने नगरीय स्वास्थ्य केंद्र काजीपुरा व बेदुआ पर भी जाकर वहां की स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया. तैनात चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि यहां अधिकतर नगरीय क्षेत्र के कमजोर तबके के ही लोग आते है. लिहाजा यहां आए मरीजों का इलाज पूरी निष्ठा के साथ करें. साफ सफाई आदि को भी देखा.