सुमेर सिंह हत्याकांडः पुलिस के रवैये ने खड़े किए कई सवाल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जब पुलिस का रवैया ऐसा है तो कैसे महसूस करें कि हम सुरक्षित हैं

बैरिया (बलिया)। दोकटी थाना क्षेत्र के गोपालपुर गाँव के पास रविवार की शाम बहुआरा के प्रधान प्रतिनिधि, पूर्व प्रधान व सपा के वरिष्ठ नेता सुमेर सिंह की अपराधियों द्वारा जिस तरह गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई. हर व्यक्ति यह सोचने पर मजबूर हो गया है कि वास्तव में हम सुरक्षित हैं भी या नहीं. वजह साफ है, घटना के बाद वहां सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गये. अगर नहीं पहुंची तो वह थी पुलिस. इसे भी पढ़ें – सपा नेता सुमेर सिंह की गोली मार कर हत्या

जबकि मौका ए वारदात से बमुश्किल पांच सौ मीटर की दूरी पर लालगंज पुलिस चौकी है. घटना स्थल से पुलिस विभाग के नीचे से उपर अधिकारियों तक के फोन घनघनाए जा रहे थे. हद तो यह थी कि आधे घण्टे तक किसी का फोन रिसीव तक नहीं किया गया. काफी देर बाद जब लालगंज चौकी इंचार्ज वहां पहुचे, तब तक लोगों के धैर्य का बांध टूट चुका था. आक्रोशित लोग चौकी इंचार्ज को खदेड़ दिये. हद तो और हुई कि लगभग आठ बजे तक वहां कोई उच्चाधिकारी नहीं पहुंचे तो लोग शव को खुद उठा कर सुमेर सिंह के दरवाजे तक ले गए. लोगों को भरोसा ही नहीं रहा पुलिस पर और जब पुलिस उनके दरवाजे पहुंची तो वहां से भी उसे खदेड़ा दिया गया. लोग इस प्रकार घटना का होना और पुलिस की निष्क्रियता पर इस कांड मे मिलीभगत का आरोप लगा रहे थे. लोग पहले की भी कुछ घटनाओं का जिक्र कर रहे थे. काफी देर बाद विधायक सुरेन्द्र सिंह के प्रयासों से पुलिस सुमेर सिंह का शव पंचनामा बना कर कब्जा में ले पाई और अन्त्य परीक्षण के लिये भेजी. देर रात वहां पुलिस के आलाधिकारी व सर्किल के थानों की फोर्स भी पहुंची गई थी.

सपा नेता की हत्या में चार नामजद

सपा नेता व बहुआरा के प्रधान प्रतिनिधि सुमेर सिंह की रविवार को हुई निर्मम हत्या में मकतूल के पुत्र अमित सिंह की तहरीर पर दोकटी पुलिस ने बहुआरा के ही चार लोगों के विरुद्ध धारा 302 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है. थानाध्यक्ष विजय सिंह के अनुसार इस प्रकरण में अब तक किसी की गिरफ्तारी नही हुई हैं. लगातार दबिश जारी है.

सांसदों व विधायक ने व्यक्त की संवेदना

सपा नेता व बहुआरा के प्रधान प्रतिनिधि सुमेर सिंह की हुई निर्मम हत्या की सूचना पर भाजपा सांसद भरत सिंह, सपा सांसद नीरज शेखर, विधायक सुरेंद्र सिंह, कांग्रेस नेता सीबी मिश्र, निर्मल कुमार उपाध्याय, अरविन्द सिंह सेंगर सहित दर्जनों नेता सोमवार की सुबह बहुआरा पहुंचे. मृतक के परिजनों से मिले और शोक संवेदना व्यक्त किये. उक्त नेताओं ने आरोपियों को तत्काल गिरफ्तारी की मांग की.

शोक में लालगंज बाजार के व्यापारियों ने बन्द रखीं दुकानें

व्यापार मंडल लालगंज के संरक्षक सपा नेता व पूर्व प्रधान सुमेर सिंह की हत्या के विरोध में व्यापारियों ने सोमवार को अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी. शोक सभा कर दिवंगत की आत्मा की शान्ति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की और श्रद्धासुमन अर्पित किया. व्यापारियों ने कहा कि पुलिस प्रशासन सख्त होता तो इस तरह की घटना नहीं होती. किंतु सबसे शर्म की बात यह है कि घटना की जानकारी होने के बाद भी पुलिस समय से घटनास्थल पर तक नहीं पहुंची. व्यापारियों ने इस प्रकरण में पुलिस की मिलीभगत की भी आशंका व्यक्त की है.

शवयात्रा में उमड़ा जन सैलाब

सपा के पूर्व जिला महासचिव सुमेर सिंह का शव पोस्टमार्टम के बाद गांव आने की खबर सुनते ही लोगों का हुजूम सुमेर सिंह के दरवाजे पर उमड़ पड़ा. हर किसी के जुबान पर यही था कि ऐसे व्यक्ति की इस तरह की निर्मम हत्या अत्यंत ही कष्टदायक है. उनकी अन्तिम यात्रा में हजारों की तादाद में लोग शामिल थे. उधर, भुवाल छपरा चट्टी से गंगातट सती घाट तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी. वहां अंतिम दर्शन के लिए हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे. उनका अन्तिम संस्कार गंगा तट पर किया गया. मुखाग्नि उनके ज्येष्ठ पुत्र अमित सिंह ने दिया.