बलिया में शुरू हुआ एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ एक्सटेंशन मैनेजमेंट (मैनेज) हैदराबाद और समेती रहमानखेड़ा लखनऊ के सहयोग से स्थानीय कृषि भवन में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स का शुभारम्भ किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि उप कृषि निदेशक टीपी शाही ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए शाही ने बताया कि इस डिप्लोमा कोर्स को प्राप्त करने से किसानों को लाभ होगा. साथ ही डीलर का भी लाइसेंस आगे के लिए भी जारी रह सकेगा. उप कृषि निदेशक ने बताया कि प्रदेश में अब तक गाजीपुर, गोरखपुर, बरेली, आगरा, वाराणसी और कानपुर के बाद बलिया प्रदेश का सातवाँ जिला है जहाँ यह डिप्लोमा कोर्स चलाया जा रहा है. जिनके पास इस कोर्स का डिप्लोमा नहीं होगी उनके डीलर का लाइसेंस निरस्त भी हो सकता है. यह डिप्लोमा कोर्स भारत सरकार में कृषि प्रसार की शीर्षस्थ संस्था प्रबंधन संस्थान ’मैनेज’ हैदराबाद द्वारा संचालित किया जा रहा है.

जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन सर्विसेज फॉर इनपुट डीलर (देसी) के बारे में बताया. कहा कि कुल 48 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में कृषि तकनीक, प्रसार प्रबंधन, व्यक्तित्व विकास और विधिक कार्यवाही के बारे में पढ़ाया जायेगा. इसकी जानकारी लेने के बाद आप लोग किसानों को बेहतर जानकारी दे सकेंगे. कार्यक्रम का संचालन करते हुए भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने डिप्लोमा कोर्स में आयोजित होने वाले परीक्षा प्रणाली के बारे में बताया. कोर्स के सहभागी डीलरों को सचेत किया कि पूरी गंभीरता से क्लास में प्रतिभाग करना अनिवार्य होगा, अन्यथा मैनेज परीक्षा में प्रतिभाग करने से वंचित हो जाएंगे.
बता दें कि यह डिप्लोमा कोर्स प्रत्येक रविवार को कृषि भवन के सभा कक्ष में आयोजित होगी. कार्यक्रम में कोर्स के फैसिलिटेटर/सहयोगीकर्ता कुँवर बहादुर सिंह, उप संभागीय कृषि अधिकारी मनौवर अली, कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यक्रम समन्वयक डॉ रामजीत उपस्थित रहे.