प्रो. हरिकेश सिंह जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के वाइस चांसलर नियुक्त

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पटना/वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर हरिकेश सिंह को जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा का वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है. प्रोफेसर हरिकेश शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष रहे हैं. वे मंगलवार को पदभार ग्रहण करेंगे. वे मूलतः गाजीपुर जनपद के खड़िहां गांव के रहने वाले हैं.

राजभवन पटना ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी. प्रो हरिकेश सिंह के अलावा कामेश्वर सिंह को ललित नारायण मिथिला विवि में प्रति कुलपति, प्रो॰ सैयद मुमताजुद्दीन को वीर कुंअंर सिंह विवि आरा का कुलपति नियुक्त  किया गया है. राज्यपाल-सह-कुलाधिपति रामनाथ कोविंद ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम, 1976 के तहत दोनों कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया पर अपनी मुहर लगायी है.

कुलाधिपति सचिवालय से जारी अधिसूचना के मुताबिक नव-नियुक्त कुलपतियों का कार्यकाल उनके प्रभार-ग्रहण की तिथि से प्रारंभ होकर तीन वर्षों का होगा. विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति के लिए गठित सर्च कमेटी की अनुशंसा और सरकार के साथ कंसलटेशन के बाद दोनों विवि में नये कुलपति की नियुक्ति की गयी है. गौरतलब है कि राज्य के नौ विवि में कुलपतियों का कार्यकाल फरवरी में समाप्त हो रहा है.

जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के वाइस चांसलर नियुक्त किए गए  प्रोफेसर हरिकेश सिंह ने माध्यमिक शिक्षा मऊ से ग्रहण करने के बाद हिन्दू विश्वविद्यालय के साइन्स कालेज से स्नातकोत्तर उपाधि ग्रहण किया. इसके बाद शिक्षा संकाय से एमएड की पढ़ाई पूरी की और यहीं से डॉक्टरेट करने के बाद अध्यापन कार्य में लग गए. प्रो. हरिकेश काशी हिन्दू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष पद का चुनाव भी एक बार लड़े थे.