चुनाव कार्यक्रम में फेर बदल, अब नामांकन 16 फरवरी तक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गाजीपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने जिला पंचायत सभागार में गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम के समय में फेर-बदल किया है. प्रत्‍याशियों की नामांकन की अंतिम तिथि अब 16 फरवरी होगी, जो पहले 18 फरवरी थी.

निर्वाचन की अधिसूचना दिनांक 9 फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच 17 फरवरी, नाम वापसी 20 फरवरी होगा. मतदान और मतगणना के समय में कोई फेर-बदल नहीं किया गया है. वह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम मतदान 8 मार्च को और मतगणना 11 मार्च को होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार खत्री ने बताया कि पूरे जिले में आचार संहिता लागू हो गयी है. राजनीतिक दल तथा प्रत्‍याशी पूर्ण रूप से आचार संहिता का पालन करेंगे. वह यह सुनिश्‍चित करेंगे कि वोट मांगने व प्रचार करने में किसी भी धर्म, जाति व संप्रदाय का सहारा न लिया जाय और न ही समाज में घृणा व द्वेष फैलाया जाए. राजनीतिक दल के लोग वोट मांगने में आम आदमी के सुख-सुविधाओं का भी ख्याल रखें कि उनके प्रचार से किसी भी व्‍यक्ति को कोई परेशानी न हो.

उन्‍होने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल या प्रत्‍याशी बिना अनुमति के समाचार पत्र/चैनल, होर्डिंग, पोस्‍टर, वाहन पर झंडा आदि नहीं लगाएगा. आचार संहिता तोड़ने वालों के खिलाफ विधि सम्मत कठोर कार्रवाई होगी. प्रत्‍याशियों के खर्च के लिए नामांकन के एक दिन पहले बैंक अकाउंट खोल लें. प्रत्‍याशी इसी खाते से पूरे चुनाव भर लेन-देन करेगा. 20 हजार से ऊपर खर्च केवल चेक से ही भुगतान किए जा सकेंगे. प्रत्‍याशी अपने कार्यकर्ताओं को चुनाव में आई कार्ड जारी कर दें. सभा, रोड-शो, वाहन, लाउडस्‍पीकर युक्‍त वाहन आदि के लिए 72 घंटे पहले आरओ के कार्यालय में अनुमति के लिए प्रार्थना पत्र दें.

जिलाधिकारी ने बताया कि आचार संहिता के तहत कोई भी नया विकास कार्य नहीं होगा, जो कार्य शुरू है वही चलेंगे. उन्‍होने बताया कि निर्वाचन आयोग इस चुनाव में आनलाइन सुविधाओं के लिए कई पोर्टल बनाए हैं, जैसे समाधान पोर्टल पर चुनाव के संबंधित शिकायतें दर्ज होगी और उसका समाधान भी मिलेगा. सुविधा पोर्टल पर प्रत्‍याशियों के लिए हैलिकॉप्‍टर, हेलीपैड, लाउडस्‍पीकर वाहन युक्‍त आदि के लिए अनुमति मिलेगा. ई फाइलिंग के तहत बयान हल्‍फी तथा हर तहसील स्‍तर पर एक काल सेंटर बनेगा. जहां पर अनुमति से संबंधित हर विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

उन्‍होने कहा कि महिलाओं और दिव्‍यांग मतदाताओं की जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. पोस्‍टल-बैलेट की जगह अब ई-पोस्‍टल भेजा जायेगा. कर्मचारियों की ड्यूटी आनलाइन लगायी जायेगी. जिलाधिकारी ने सभी से अपील किया है कि इस बार जनपद का मतदान परिसर 75 प्रतिशत करने में सहयोग करें. इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सहित सभी एसडीएम और तहसीलदार तथा राजनीतिक दल सपा से जिलाध्‍यक्ष राजेश कुशवाहा, सदानंद यादव, अरुण श्रीवास्‍तव, भाजपा से भानुप्रताप सिंह, कृष्‍णबिहारी राय, अच्‍छेलाल गुप्‍ता आदि लोग मौजूद रहे.