विकास पर बैठक में फोर लेन पर सवाल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। विकास भवन सभागार में सांसद रविन्द्र कुशवाहा की अध्यक्षता में हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में विभिन्न विभागों के योजनावार हुए कार्यों की समीक्षा की गई. सांसद ने कहा कि इस बैठक में उठे मुद्दों को अधिकारी गम्भीरता से लेंगे क्योंकि किसी प्रकार की लापरवाही पर कार्रवाई के लिए कमेटी बनी है. सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर जिले के विकास के बारे में सोचें, यही इस बैठक का उद्देश्य है. सांसद ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचे, सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें.

बैठक में सबसे पहले पिछली बैठक में दिये निर्देशों के अनुपालन के बाबत जानकारी दी गयी. इसके बाद सांसद रविन्द्र कुशवाहा व भरत सिंह ने एक-एक योजना की प्रगति के बाबत अधिकारियों से पूछताछ की. बैठक में दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना की जानकारी सम्बन्धित अधिकारी ने दी. बताया कि 58 करोड़ का टेंडर हो चुका है. तीन कम्पनियों को कार्य दिये जा चुके है. जिलाधिकारी ने कहा कि ध्यान रहे समय से कार्य शुरू हो और समय सीमा के अंदर पूर्ण भी हो. स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान सांसद भरत सिंह व विधायक उपेन्द्र तिवारी ने सूची की पात्रता की जांच कराने की जरूरत बतायी. एकीकृत वाटर प्रबन्धन कायक्रम की भी समीक्षा हुई. स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सीएमओ डॉ. पीके सिंह ने मातृत्व सप्ताह के बारे में बताया. विधायक उपेन्द्र तिवारी ने झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई करने की मांग की. सीएमओ ने अभियान चलाकर कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा के दौरान उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने बताया कि नवम्बर में एक भव्य मेला लगाकर इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा. सांसद भरत सिंह द्वारा पीएम फसल बीमा योजना के बाबत पूछे जाने पर बताया गया कि इस बार 32 हजार से अधिक किसानों की फसल बीमा कराया गया है. लाभान्वित किसानों के बारे में भी बताया. सांसद ने जनप्रतिनिधियों से भी इसका व्यापक प्रचार प्रसार कराने को कहा, ताकि हर किसान इसका लाभ ले. पीएम ग्राम सड़क योजना, सर्व शिक्षा अभियान, पेयजल कार्यक्रम समेत दर्जनों योजनाओं की भी समीक्षा की गयी. अधिकारियों ने इन योजनाओं में पारदर्शिता बरतने के साथ समय सीमा में निर्माण कार्यों को पूरा कराने का निर्देश दिया गया.

फोर लेन के बारे में उठा सवाल

बैठक में गाजीपुर-हाजीपुर एनएच के फोर लेन के बारे में राज्यसभा सांसद नीरज शेखर के प्रतिनिधि संजय सिंह व जियाउद्दीन रिजवी के प्रतिनिधि मदन राय ने सवाल किया. इसकी प्रगति के बाबत जानकारी लेनी चाही. इस पर सांसद भरत सिंह ने कहा कि अभी एनएच के अधिकारी सर्वे के लिए आएंगे उसके बाद ही कुछ कार्रवाई होगी.

सभी जनप्रतिनिधियों ने की डीएम की तारीफ

बैठक में आए सभी जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना की. सांसद भरत सिंह ने बाढ़ में डीएम के कार्यों की सराहना करते हुए विकास पुरुष बताया. इसके अलावा सभी दलों के प्रतिनिधियों ने भी डीएम के कार्यों पर संतोष जताया.