मतदाता बनने व मतदान करने के लिए किया प्रेरित

बलिया। विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गड़वार स्थित रामचन्द्र डिग्री कॉलेज में सोमवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को मतदाता बनने व मतदान के प्रति प्रेरित किया. साथ ही गांव, मुहल्ले, पास-पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करने की बात कही. कालेज के बने नये मतदाताओं को बधाई देते हुए सम्मानित भी किया.

इसे भी पढ़ें – नुक्कड़ नाटक के जरिए वोटरों को जागरूक किया
कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने सभी बच्चों को स्वीप कार्यक्रम के बारे में बताया. कहा कि मतदान के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जनजागरूकता बहुत जरूरी है और ये हम सबके प्रयास से ही हो सकता है. उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में जेंडर रेसियो बहुत खराब है, लिहाजा हर पात्र महिला मतदाता का नाम जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. छात्र-छात्राओं समेत समस्त विद्यालय परिवार व उपस्थित जन से अपील किया कि अपने गांव, मुहल्ला पासपड़ोस के लोगों को भी जागरूक करें, ताकि कोई भी पात्र मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने से वंचित न रहे. जिलाधिकारी ने बताया कि विगत चुनाव में मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा है लेकिन इस बार कम से कम 65 से 70 प्रतिशत तक पहुंचाना है. वोटर आईडी की महत्ता को बताते हुए कहा कि यह बहुपयोगी है और सबके लिए जरूरी है. जिलाधिकारी ने इस तरह के आयोजन के लिए विद्यालय परिवार की सराहना की.

इसे भी पढ़ें – लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोटर बनें – डीएम
मतदाता जागरूकता अभियान के प्रभारी बनाये गये बीएसए राकेश सिंह ने भी हर आम जन से अभियान के प्रचार प्रसार करने की अपील की. इससे पहले जिलाधिकारी को बीएसए सहित विद्यालय के प्राचार्य ने स्वागत किया. कार्यक्रम में जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजनारायन यादव ने मतदात जागरूकता विषय पर शानदार कविता प्रस्तुत किया. इस अवसर पर बीईओ एके राय, राजेश मिश्रा, अंजनी कुमार, शहनवाज सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – वोटर कार्ड बनवाने या संशोधन के लिए तैयार रहें
निबन्ध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
अभियान के तहत कालेज में मतदाता जागरूकता सम्बन्धी विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ, जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इसमें विजेता को जिलाधिकारी ने पुरस्कृत किया. कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लेने से बेहतर बौद्धिक विकास होता है. छात्र-छात्राओं को सफलता के लिए जरूरी सलाह भी दी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – अपना वोटर कार्ड बनवाएं, संशोधन करवाएं  
बीएलओ की सुनी समस्या
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कुछ बीएलओ ने जिलाधिकारी के समक्ष भुगतान की समस्या बताई. जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि इसके लिए यहां से लेकर लखनऊ तक बात करूंगा और समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा. जल्द ही सबका भुगतान होगा. यह भी कहा कि इस अभियान में आपकी जरूरी भूमिका है. फार्म की कमी की बात सामने आने पर तत्काल निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी को फोन से निर्देश दिया कि हर बीएलओ को पर्याप्त फॉर्म उपलब्ध करायें.

इसे भी पढ़ें – महिला मतदाताओं की तादाद बढ़ाने पर जोर

Click Here To Open/Close