दवा पिलाने में न छूटे एक भी बच्चा                  

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत बूथ-डे पर 0-5 वर्ष तक के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाए. उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि अभियान के दौरान 0-5 वर्ष तक का एक भी बच्चा दवा पीने से न छूटे. सशक्त एवं स्वस्थ समाज बनाने में सम्बन्धित विभाग अपनी जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभायें.

इसे भी पढ़ें – डीएम ने बताए कामयाबी के नुस्खे

गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बूथ डे जागरूकता के रूप में भी कार्य करता है. स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि अभियान के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे. सुनिश्चित करेंगे कि अभियान सुचारू रूप से चले. उन्होंने अभियान में सभी बूथों एवं घर-घर जाने वाली टीमों के वैक्सीनेटरों एवं सुपरवाईजरों को माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया, ताकि शत प्रतिशत नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राप पिलाया जा सके. उन्होंने शीत श्रृंखला को बनाये रखने को कहा.

इसे भी पढ़ें – बड़ी शिद्दत से याद किए गए राम अनंत पांडेय

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पीके सिंह ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जनपद को 09 सेक्टरों में विभाजित किया गया है. प्रत्येक सेक्टर में एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है. उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान 0 से 05 वर्ष तक के 05 लाख 03 हजार 678  बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है. इसके लिए 1601 बूथ तथा 834 घर-घर भ्रमण टीम बनायी गयी है. इसके अलावा 90 ट्रांजिट एवं मोबाइल टीम तथा 3202 वैक्सीनेटर लगाये गये है. बूथ पर्यवेक्षण के लिए 320 तथा ट्रांजिट टीम के लिए 297 पर्यवेक्षक लगाये गये है. बूथों पर प्रातः 08 बजे से सायं 04 बजे तक दवा पिलाई जाएगी. सीएमओ ने यह भी बताया कि पाकिस्तान व अफगानिस्तान में पोलिया के केस पाये गये है जिसके कारण भारत में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान गम्भीरता से चलाया जा रहा है. जिलाधिकारी ने नियमित टीकाकरण सुचारू रूप से चलाने पर बल दिया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – शहीद की पत्नी को लखनऊ में मिला मुफ्त प्लाट

पल्स पोलियो अभियान के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने के लिए 24 सितम्बर शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर से 08 बजे एक रैली निकाली जाएगी, जिसका समापन रेलवे स्टेशन पर होगा. रविवार को प्रातः 09 बजे पल्स पोलियो कार्यक्रम का उद्घाटन जिला महिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी करेंगे. प्रत्येक बूथ का उद्घाटन वहां के गणमान्य व्यक्तियों से कराने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें – नरही के युवक ने खाया विषाक्त पदार्थ, मौत