प्रॉब्लम है तो लिख कर दें, दूर होंगी – डीएम

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने गुरुवार को सुखपुरा व लोहिया गांव भोजपुर में जाकर सरकार की योजनाओं के सम्बन्ध में ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए. उन्होंने गांव के विकास के सम्बन्ध में ग्रामीणों से चर्चा की, लाभकारी योजनाओं को बताया और लाभार्थियों से पूछकर सत्यापन भी किया. कहा कि गांव के और बेहतर विकास के लिए ग्रामीण भी अपना सुझाव दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ शहीद का अंतिम संस्कार

भोजपुर में ग्रामीणों से बातचीत  करते जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस. (फोटो - बलिया लाइव)
भोजपुर में ग्रामीणों से बातचीत करते जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस. (फोटो – बलिया लाइव)

इसे भी पढ़ें – लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोटर बनें – डीएम

प्राथमिक विद्यालय सुखपुरा में बृहस्पतिवार को बच्चे से रूबरू जिलाधिकारी
प्राथमिक विद्यालय सुखपुरा में बृहस्पतिवार को बच्चे से रूबरू जिलाधिकारी

इसे भी पढ़ें – कीड़े वाले आटे से मिड-डे मील नहीं बनाने पर प्रधान नाराज

जिलाधिकारी ने सुखपुरा गांव में चैपाल लगाकर एक-एक योजनाओं की समीक्षा की. गांव में हुए विकास कार्यों का भी गांव वालों से पूछकर सत्यापन किया. साथ ही कई जरूरी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी. डीपीआरओ ने गांव में हुए विकास कार्यों व कल्याणकारी योजनाओं वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन के लाभार्थियों को पढ़कर सुनाया. जिलाधिकारी ने कहा कि ध्यान रहे कोई पात्र सरकार की योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे. जनेश्वर मिश्र योजना के तहत गांव में मिली 18 सोलर लाईटों के सम्बन्ध में भी पूछताछ की. इस दौरान गांव के राजभर बस्ती व चैहान बस्ती में बिजली नहीं होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने विद्युत एक्सईएन को पत्र लिखने का निर्देश दिया. साथ ही बस्ती वालों को आवेदन भी करने को कहा. तीन महीने से मनरेगा मजदूरों का भुगतान नहीं होने की शिकायत मिलने पर शीघ्र भुगतान कराने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें – डीएम ने जांची जिला अस्पताल की सेहत

जिलाधिकारी ने राज वित्त एवं 14वें वित्त से हुए निर्माण कार्यों के अलावा 18 लाख की लागत से बने अंत्येष्टि स्थल की गुणवत्ता के सम्बन्ध में भी जाना. गांव में होने वाले कार्यों की जानकारी में भी ग्रामीण रूचि लें. जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सा सुविधाओं के बारे में पूछने पर ग्रामीणों ने गांव के उप पीएचसी पर चिकित्सा व्यवस्था ठीक नहीं होने की बात कही और संविदा पर कार्यरत डॉक्टर की शिकायत की. साथ ही एएनएम द्वारा डिलीवरी तथा टीकाकरण के लिए पैसे लेने की भी शिकायत मिली. जिलाधिकारी ने शीघ्र इन समस्याओं को दूर कराने का भरोसा दिलाया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – पत्रकार समाज के आंख और कान होते हैं : डीएम

उन्होंने पुलिस विभाग के निःशुल्क हेल्पलाईन नम्बर 1090, 100 तथा 1073 के बारे में विस्तार से बताया. कहा किसी प्रकार की परेशानी होने पर इन नम्बरों पर फोन कर पुलिस का सहयोग ले सकते हैं. एक किसान ने बताया कि नलकूप 27 बीडीजी का ट्रांसफार्मर महीने दिन से जल जाने से धान की फसल सूख रही है. जिलाधिकारी ने तत्काल एक्सईएन नलकूप व विद्युत को ठीक कराने का कड़ा निर्देश दिया. प्रधान प्रतिनिधि आनन्द सिंह ने बताया कि जल्द ही रैन बसेरा का निर्माण कार्य शुरू होगा. सफाईकर्मियों का रोस्टर बनाकर सफाई कार्य कराया जा रहा है. जिलाधिकारी ने गांव वालों से खुले में शौच व गंदगी नहीं करने की सलाह दी. साथ ही स्वच्छता के आयामों को अपनाकर स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया. एक ग्रामीण ने जटी बाबा स्थान पर तथा कई जगह ग्रामसभा की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत की.

इसे भी पढ़ें – बलिया सिटी में नहीं रहेगी जाम की समस्या-डीएम

इसके बाद जिलाधिकारी भोजपुर गांव पहुंचे. वहां भी ग्रामीणों को एक-एक योजनाओं के बारे में जानकारी दी. लोहिया आवास के लाभार्थियों व पेंशनधारियों से पूछकर सत्यापन किया. डीपीआरओ व सचिव को निर्देशित किया कि जो भी पात्र योजनाओं के लाभ लेने से वंचित हैं, उनको लाभ दिलाया जाए. सभी प्रकार की पेंशन व अन्य योजनाओं के अन्तर्गत गांव के पात्रों का आनलाईन आवेदन कराकर लाभ दिलायें. विशेषकर जरूरत मंदों को शौचालय दिया जाए. प्राथमिकता के आधार पर गरीबों को आवास देने के लिए एक सूची बनाने का निर्देश सचिव को दिया. प्रधान द्वारा पंचायत भवन की मांग पर प्रस्ताव देने को कहा. यह भी कहा कि जो भी गांव की समस्याएं है उसे लिखित रूप में दें, दूर कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – बाढ़ राहत में अच्छा काम करने वाले प्रधान पुरस्कृत होंगे -डीएम

 

  • बलिया LIVE की लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलियाLIVE के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • बलिया LIVE के ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को फॉलो करें.
  • बलिया LIVE के वीडियो देखने के लिए बलिया LIVE Official चैनल यूट्यूब पर विजिट करें.
  • अगर आपके दोस्त, रिश्तेदार या परिचित बलिया से बाहर या किसी दूसरे मुल्क में रहते हैं तो उनसे भी शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.