द्वाबा के ग्रामीणों के जज्बे को सलाम, रिंग बांध फिलहाल सुरक्षित

बलिया। ग्रामीणों के मेहनत रंग लाई. दुबेछपरा रिंग बांध अभी तक सुरक्षित. मौसम बिगड़ा जरूर, लेकिन बारिश नहीं हुई. प्रशासन और ग्रामीणों के सांझा प्रयास से बचाव कार्य जारी. गोपालपुर, दूबेछपरा व उदईछपरा के ग्रामीणों ने जागकर गुजारी रात.

इसे भी पढ़ें – जानिए बृहस्पतिवार को जिले में क्या क्या हुआ

DC_RINGBANDH_3

इसे भी पढ़ें – बाढ़ पीड़ितों को रोटी, पशुओं को चारा तक नसीब नहीं

द्रष्टव्य – कृपया व्हाट्स ऐप के जरिए सूचना, फोटो, आडियो या वीडियो के साथ अपना नाम-पता और कांटैक्ट नंबर और ईमेल आईडी अवश्य दें. संभव हो तो अपनी तसवीर भी दें. इससे खबर की विश्वसनीयता बढ़ती है. साथ ही और जानकारी की जरूरत होने पर आपसे संपर्क किया जा सकेगा. हां, अगर आप नहीं चाहते कि संबंधित खबर में आपका जिक्र हो तो सूचना गोपनीय रखी जाएगी. पाठकों की विश्वसनीयता बरकरार रखने के लिए यह आवश्यक है कि हमें समाचार का स्रोत पता रहे. साथ ही आडियो, वीडियो या फोटो के साथ उसका ब्योरा भी दें. चूंकि संकट की इस घड़ी में भी खुराफाती तत्व भी हरकत से बाज नहीं आ रहे, इसलिए मिलने वाली हर सूचना की तस्दीक करना हमारी जिम्मेदारी बनती है. कृपया सहयोग करें – टीम बलिया लाइव 

इसे भी पढ़ें – युद्ध स्तर पर चले बचाव व राहत का काम -शिवपाल

DC_RINGBANDH_1

इसे भी पढ़ें – देर रात कमिश्नर पहुंचीं दुबेछपरा रिंग बांध पर

बताया जाता है कि दूबेछपरा रिंग बंधे पर फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. 300 ग्रामीण बचाव कार्य में जुटे हैं. जेनरेटर लगाकर रात भर काम हुआ. कमिश्नर,  डीआईजी,  डीएम, एसपी समेत बाढ़ विभाग के अधिकारी दुबेछपरा में कैम्प किये हुए हैं. गांव के लोग रतजगा कर रहे है. रिंग बांध बचने का श्रेय ग्रामीण गंगा मइया के आशीर्वाद को दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – दुबे छपरा रिंग बांध वेंटिलेटर पर, भगदड़ सरीखे हालात

DC_RINGBANDH_5 DC_RINGBANDH_4

इसे भी पढ़ें – एनडीआरएफ की टीम पर बनारस में हमला

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया विधानसभा क्षेत्र के दुबेछपरा से उदई छपरा तक बने रिंग बंधे पर तब अफरा-तफरी मच गई थी, जब प्राइवेट ठेकेदारों द्वारा लगाए गए मजदूर गंगा के रौद्र रूप देख कर कटानरोधी काम छोडकर बृहस्पतिवार को भाग खड़े हुए. नतीजतन शासन एवं प्रशासन के साथ आला अधिकारियों के भी हाथ-पांव फूलने लगे. रिंग बंधे को ईश्वर के भरोसे छोड़कर लोग खिसक लिए.

DC_RINGBANDH_6

इसे भी पढ़ें – जहां देखों वहीं पानी, मगर पीने के पानी कहीं नहीं

यहां तक कि खुद डीएम को माईक से गांव छोड़ने की सभी ग्रामवासियों से अपील करनी पड़ी. प्रशासन भले हाथ खड़े कर दिया हो, लेकिन ग्रामीण अपने स्तर से बांध को बचाने की पूरी कोशिश में लगे हैं. देर रात कमिश्नर नीलम अहलावत भी मौके पर पहुंच गईं.

DC_RINGBANDH_8

इसे भी पढ़ें – चौबेछपरा के बाद गोपालपुर और दुबेछपरा में संकट गहराया

इसी बीच अचानक संकटमोचक बन कर पहुंचे अध्यापक सुरेन्द्र सिंह. अपने करीब डेढ़ सौ कार सेवकों के साथ खतरों से जुझते हुए वे जुट गए. सभी ने बोरी में बालू भर-भर कर सिर पर ढो कर कटानरोधी अभियान जारी रखा. उन्हें देखकर द्वाबा भर कटान देखने वाला हुजुम भी अपने-अपने सिर पर बोरी रख कर को बंधे को बचाने के काम में जुट गया.

DC_RINGBANDH_SDM

इसे भी पढ़ें – काशी से मांझी तक गंगा का रौद्र श्रृंगार, दहला बलिया

ग्रामीणों का जज्बा देख एसडीएम साहब ने भी अपने सर पर बालू भरा बोरा लाद कर बांध को बचाने में मदद की. एकजुट होकर कटान से बंधे को फिलहाल जरूर बचा लिया गया है. किन्तु गंगा का मुख्य धारा से रिंग बंधे को टकराने से खतरे से स्थिति टली नहीं हैं. वैसे बधाई के पात्र है जीवट व कर्मठ द्वाबा के ग्रामीण जिन्होंने जुझारू तेवर दिखाते हुए, फिलहाल संकट को टाल दिया. (सभी तसवीरें व्हाट्स ऐप साझेदारी, इनपुट संतोष शर्मा व अन्य स्रोत)

इसे भी पढ़ें – फिलहाल थिराने के मूड में नहीं दिख रही गंगा