लेखपाल राजस्व विभाग की मूल इकाई : जिलाधिकारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। जिलाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि लेखपाल राजस्व विभाग की मूल इकाई है. साथ ही प्रशासन की निचले स्तर पर महत्वपूर्ण कड़ी भी है. जिलाधिकारी गुरूवार को टाउन हाल में आयोजित नव नियुक्त लेखपालों के प्रशिक्षण में ये बातें कही. उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रशिक्षण सत्र का शुभारम्भ किया.

इसे भी पढ़ें – ताकि जिले का कोई बच्चा न हो कुपोषण का शिकार

उल्लेखनीय है कि जिले में चयनित 301 लेखपालों में 290 ने कार्यभार ग्रहण किया है. जिलाधिकारी ने कहा कि नये लेखपालों के जीवन में आज से एक नये अध्याय की शुरूआत हो रही है, लिहाजा इस प्रशिक्षण को गम्भीरता से लेंगे. कहा कि प्रशिक्षण में बतायी जाने वाली हर जानकारी को भली-भांति प्राप्त कर लें. जितनी जानकारी ज्यादा होगी, समाज में उनका उतना ही महत्व बढ़ेगा. जिलाधिकारी ने राजस्व प्रशासन की इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि इस बात की खुशी है कि नई पीढ़ी के लेखपाल नई तकनीकी जानकारी रखते है. इससे उनको काम करने में आसानी होगी और फील्ड में बेहतर अंजाम दे सकेंगे. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के लिए बेहतर से बेहतर व्यवस्था की गयी है और जो पाठ्यक्रम है उसके बारे में बताने के लिए अनुभवी अधिकारियों को चुना गया है.

इसे भी पढ़ें – खुले में शौच से गांवों को मुक्त बनाने का आह्वान

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने कहा कि नये लेखपाल अब सरकारी सेवक हो गये है. उनको एक नई जिम्मेदारी मिल गयी है. प्रशिक्षण ही आपकी आधारशिला तैयार होगी, जिसे फील्ड में काम को बेहतर तरीके से करने में सहायता मिलेगी. कानून और फील्ड का व्यावहारिक ज्ञान होना जरूरी है, इसलिए इसकी जानकारी कर लें. साथ ही अनुशासन का पालन भी जरूरी है. भूमि विवाद को हल करने में राजस्व व पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसलिए इनका आपस में बेहतर समन्वय होना जरूरी है. उन्होंने सभी नवनियुक्त लेखपालों को अपने हार्दिक शुभकामनाएं दी. सीआरओ बी. राम ने कहा कि लेखपाल प्रशासन की महत्वपूर्ण कड़ी है और उनका जनता से सीधा संबंध रहता है. उन्होंने अधिकार व कर्तव्य के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी दी. कहा कि प्रशिक्षण में जो भी सीखेंगे और जानकारी लेंगे, उससे फील्ड में काम करने में आसानी होगी. इस अवसर पर एएसपी रामयज्ञ यादव, सिटी मजिस्ट्रेट आरजी सिंह, सभी एसडीएम आदि मौजूद रहे. संचालन अपर जिलाधिकारी बच्चालाल ने किया.

इसे भी पढ़े –सिहाचवर कला में डीएम ने मनाया बच्चों का हैप्पी बर्थ डे

लड़कियों के चयन पर जताई खुशी

जिलाधिकारी राकेश कुमार ने लेखपाल के पद पर लड़कियों के चयन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लड़कियां भी फील्ड में बेहतर काम कर सकती है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में लड़कियों को आगे आना समाज हित में है. उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण के दौरान एक सप्ताह इनको फील्ड में सर्वे के लिए भी भेज दिया जाय. बताया कि पहले लेखपालों का दो साल का प्रशिक्षण होता था जो अब एक साल हो गया है.

इसे भी पढ़ें – स्कूली वैन नहर में पलटी, बाल बाल बचे बच्चे