अधिकारों में कटौती पर भड़के क्षेत्र पंचायत सदस्य

रसड़ा (बलिया)| उत्तर प्रदेश ब्लाक प्रमुख संघ के आह्वान पर सोमवार को ब्लाक प्रमुख देवकी सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ब्लाक के सभी विभागों में ताला बंदी किया.

इसे भी पढ़ें – पीसीएस (जे) में कामयाबी के बाद शिखा बोली, श्रेय दादा-दादी को

RASRA

सरकार पर जम कर भड़ास निकाली

ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सतीश सिंह ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ मुख्यालय गेट के सामने धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी कर क्षेत्र पंचायतों के अधिकारों को वापस करने की मांग की.  क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने क्षेत्र पंचायत के अधिकारों और वित्तीय व्यवस्था में कटौती किये जाने पर सरकार पर जम कर भड़ास निकाली. धरना को सम्बोधित करते हुये प्रमुख प्रतिनिधि सतीश सिंह ने कहा कि पूर्व में राज्य वित्त की धनराशि में क्षेत्र पंचायतों को 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी, परन्तु इस समय कटौती कर 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – ट्रेन से कट कर नवोदय के छात्र की मौत

क्षेत्र पंचायत को पंगु बना दिए जाने का आरोप

इसी तरह 13वां वित्त की धनराशि को भी समाप्त कर दिया गया है. क्षेत्र पंचायत के अंतर्गत 32 विभागों में कृषि, भूमि विभाग, आवास, शिक्षा, स्वास्थ, लघु उद्योग आदि विभागों से क्षेत्र पंचायत का नियंत्रण कम कर के विकास कार्यों की अनदेखी कर दी की गयी है. इस तरह शासन द्वारा क्षेत्र पंचायत को बिल्कुल ही पंगु बना दिया है. शासन के दमन कारी नीतियों के विरुद्ध में पूरे प्रदेश में ब्लाक प्रमुख संघ आन्दोलित है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – साल के अंत तक बलिया स्टेशन पर दो स्वचालित सीढ़ियां

सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी दी

उन्होंने कहा की 19 अगस्त को मण्डल स्तर पर ज्ञापन सौपा जायेगा. इसके बाद 5 सितम्बर को लखनऊ में प्रदर्शन किया जायेगा. इसके बाद भी कुम्भकर्णी निद्रा में सोयी सरकार नहीं जागी तो सभी ब्लाक प्रमुख सामूहिक इस्तीफा सौपेंगे. इस मौके पर मुन्ना सिंह, राम अवध यादव, घूरा, जितेन्द्र, रमेश चौहान, रीना देवी, राजवंती देवी, राम बिलास चौहान, रामप्रताप सिंह, सियाराम यादव, नथुनी सिंह, श्रीविलास यादव, निर्भय सिंह, नथुनी सिंह सहित दर्जनो क्षेत्र पंचायत सदस्य मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – खस्ताहाल गड़वार पियरिया मार्ग का कोई पुरसाहाल नहीं

जिले के सभी सत्रह ब्लाकों पर तालाबंदी कर आंदोलन शुरू

प्रदेश नेतृत्व की ओर से आहूत सोमवार को जिले के सभी 17 ब्लॉकों पर तालाबंदी कर आंदोलन शुरू किया. बैरिया ब्लॉक में ब्लाक प्रमुख सोनी देवी के नेतृत्व में तालाबंदी किया गया. रेवती ब्लॉक प्रमुख जगेसर राम व पूर्व प्रमुख पद्म देव पाठक के नेतृत्व में बीडीसी सदस्यों की उपस्थिति में स्थानीय ब्लॉक कार्यालय के मुख्य गेट पर ताला जड़ा गया. ब्लॉक प्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष ज्ञानेंद्र राय गुड्डू के नेतृत्व में क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने दुबहर ब्लॉक पर तालाबंदी की. उधर, सोहांव ब्लाक मुख्यालय पर वंशीधर यादव के नेतृत्व में दर्जनों क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ताला जड़ दिया. गड़वार की ब्लॉक प्रमुख विद्यावती देवी के प्रतिनिधि चंद्रिका यादव के नेतृत्व में बीडीओ कार्यालय, एडीओ पंचायत कार्यालय, कंप्यूटर कक्ष में तैनात कर्मचारियों को बाहर निकालकर ताला जड़ा.

इसे भी पढ़ें –  विमल पाठक बने मंडल अध्यक्ष, प्रधान संघ ने किया स्वागत