खराब ट्रांसफार्मरों को 72 घण्टे में बदलने के निर्देश

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। जिलाधिकारी राकेश कुमार ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंताओं को खराब ट्रांसफार्मरों को 72 घण्टे में बदलने का निर्देश दिया है. शहर में सड़कों के चैड़ीकरण के लिए प्रमुख सड़कों पर से विद्युत खम्भों को हटवाने को कहा है. अधिशासी अभियंता ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजना के तहत सभी 984 मजरों में विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है और अब यह योजना बन्द हो चुकी है. यह भी बताया कि 37 समग्र ग्रामों में विभागीय विद्युतीकरण हो रहा है. जिलाधिकारी ने कहा कि 984 मजरों में कराये गये विद्युतीकरण की सूची उपलब्ध है.

इसे भी पढ़ें – बच्चे के किडनैपर को पुलिस ने धर दबोचा

इसे भी पढ़ें – बलात्कार की कोशिश में रंगे हाथ पकड़े गए

जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची है, हफ्ते भर में एक्सईएन को सूचित करें 

यदि किसी गांव में इस योजना के अन्तर्गत विद्युतीकरण नही हुआ है तो एक सप्ताह में इसकी जानकारी एक्सईन विद्युत को दे सकते हैं. एक्सईन जल निगम ने बताया कि चारों योजनाएं पूर्ण है और उर्जीकरण का पैसा जमा कर दिया गया है. जिलाधिकारी ने एक्सईएन विद्युत को 15 अगस्त तक इन पूर्ण चारों योजनाओं को उर्जीकरण कराने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विकास से जुड़े अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में विकास कार्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. बैठक में प्रभारी सीडीओ जेएन राय, पीडी राजकुमार त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि टीपी शाही, सेवायोजन अधिकारी एके पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – किशोरी के गर्भवती होने का मामला पहुंचा एसपी दरबार

इसे भी पढ़ें – चलती ताप्ती गंगा ट्रेन से कूद गए तीन बच्चे

बैठक के महत्वपूर्ण निर्णय

  • हौसला पोषण योजना का शुभारम्भ 10 अगस्त को सभी 3455 आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और अतिकुपोषित बच्चों को खाना खिलाने के बाद सभी 36 सेक्टर आफिसर उसी दिन शाम को निर्धारित प्रारूप में वांछित सूचना उपलब्ध कराएंगे. उन्होंने सचेत किया कि समय से रिपोर्ट न प्राप्त होने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.
  • उप निदेशक कृषि ने बताया कि एक लाख 90 हजार किसानों का पंजीकरण का लक्ष्य है और इसके सापेक्ष एक लाख दो हजार 05 सौ पचासी किसान पंजीकृत है. जिलाधिकारी ने सक्रिय सहकारी समितियों के सदस्यों का पंजीकरण कराने का निर्देश दिया.
  • संशोधित कन्या विद्याधन योजना का लक्ष्य 2182 है और इस योजना के अन्तर्गत 06 करोड 54 लाख 60 हजार रूपये की धनराशि प्राप्त हो गया है. निर्देश दिया गया कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य बालिकाओं का तत्काल खाता खुलवाकर 15 दिन के अंदर आवेदन पत्र जिला विद्यालय निरीक्षण कार्यालय को उपलब्ध करा दिया जाय.
  • जिलाधिकारी ने विकलांगों की करेक्टिव सर्जरी कराने के लिए जनपद में कैम्प आयोजित करने के लिए निदेशक विकलांग कल्याण उप्र को पत्र भिजवाने का निर्देश विकलांग जन विकास अधिकारी को दिया.
  • उन्होंने पैक्सपेड द्वारा बनाये गये 09 उपकेंद्रों में हैण्डपम्प इसी माह में लगाने का निर्देश दिया. उप्र राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनाये गये 07 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का हैण्डओवर नही किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई.
  • राजकीय निर्माण निगम द्वारा मेंटरनिटी विंग बनाने की कार्य की प्रगति को अच्छा बताया गया. जिलाधिकारी ने 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्थाओं को निर्धारित समयसीमा में गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराने का निर्देश दिया.
  • डीपीआरओ ने बताया कि भारत मिशन के तहत 2016-17 के लोहिया गांवों में 2950 शौचालय बनाने के लिए 03 करोड़ 54 लाख रूपये भेज दिया गया है. जिलाधिकारी ने उन गांवों को खुले में शौचमुक्त कराने का निर्देश दिया.
  • श्रम विभाग में पंजीकृत नये 1503 मजदूरों को साईकिल वितरण कराने की कार्रवाई करने का निर्देश श्रम अधिकारी को दिया.
  • जिलाधिकारी ने 2016-17 में चयनित लोहिया गांवों की कार्ययोजना जिन विभागों ने नही दिया है वे तत्काल उपलब्ध करा दें. जिलाधिकारी ने लोहिया ग्रामों और बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं का टीकाकरण प्राथमिकता पर कराने का निर्देश दिया.
  • मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि पशुओं में किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी की सूचना नहीं है. गलाघोटूं बीमारी के लिए सघन टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है जो 20 अगस्त तक चलेगा.
  • बेल्थरारोड में आसरा योजना के अन्तर्गत बनाये गये आवासों के आवंटन की प्रक्रिया कराने का निर्देश दिया.
  • पीडी ने बताया कि लोहिया ग्रामीण आवास के द्वितीय किस्त की धनराशि भेज दी गयी है. जिले में निर्माणाधीन तीन सेतुओं को समय से पूरा कराने का भी निर्देश दिया.
  • पहली  सितम्बर से लागू होगी समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना. बैठक में बताया गया कि 01 सितम्बर से नई समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू हो जाएगी. जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को अपेक्षित कार्यवाही करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें ‘केक’ काट कर मनाई गई ‘पंडित’ छोटे लोहिया की जयंती