लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर आम लोगों की आवाजाही कल से

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

विकास राय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने निर्देश दिये हैं कि नवनिर्मित लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे आगामी 23 दिसम्बर से आम नागरिकों के लिये यातायात का संचालन प्रारम्भ करने के लिये आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाएं. उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को आकस्मिक चिकित्सा एवं सुरक्षा व्यवस्था तत्काल उपलब्ध कराने हेतु लगभग प्रत्येक 30 किलोमीटर पर आगरा एक्सप्रेस-वे की दोनों दिशाओं पर डायल-100 एवं 108-एम्बुलेंस के एक-एक वाहन उपलब्ध रहने चाहिए. उन्होंने कहा कि आम जनता को सुगम यातायात की सुविधा हेतु सड़क मार्ग पर आवश्यकतानुसार माइल स्टोन एवं साइन बोर्ड भी समय से लगवा दिए जाएं.

मुख्य सचिव ने शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ-आगरा  एक्सप्रेस-वे सड़क मार्ग पर आगामी 23 दिसम्बर से आम नागरिकों को यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आगरा एक्सप्रेस-वे मार्ग पर निर्धारित समय पर उपलब्ध कराये जाने वाले 108 एम्बुलेंस एवं यूपी-100 का ट्रॉयल रन 23 दिसम्बर के पूर्व ही प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करा लिया जाए. उन्होंने कहा कि इन वाहनों पर तैनात होने वाले वाहन चालकों को सामान्यतः स्थानान्तरित कर अन्य जगह पर तैनात न किया जाए, क्योंकि इन वाहनों पर तैनात किए जाने वाले वाहन चालकों को नवनिर्मित लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे सड़क मार्ग की जानकारी होने के साथ-साथ चिन्हित अस्पतालों एवं पुलिस स्टेशनों की जानकारी से पूर्णतः भिज्ञ हो जाएंगे.

एक्सप्रेस वे पर मैनपुरी जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह

मुख्य सचिव ने कहा कि लगभग 302 किलोमीटर की लम्बाई वाले इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात का नियमन, प्रबन्धन, यातायात नियमों का प्रवर्तन तथा वाहनों के सुगम एवं सुरक्षित आवागमन के लिये समस्त आवश्यक व्यवस्थायें जिला पुलिस से सामंजस्य स्थापित कर सुनिश्चित करायी जायें. उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोलिंग करने वाले वाहनों हेतु सम्बन्धित जनपदों में उचित स्थान चिन्हित कर बेस-स्टेशन का निर्माण यूपीडा द्वारा कराया जाये. उन्होंने बेस स्टेशनों पर वायरलेस सेट तथा स्थानीय थाना का एक प्रतिनिधि नियमित उपस्थित रहने के भी निर्देश दिये.

मुख्य सचिव ने कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर लगने वाले वाहनों में जनपद में उपलब्ध यातायात प्रवर्तन उपकरण जैसे ब्रेथइनलाइजर, स्पीड राडार आदि भी उपलब्ध कराया जाये. उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर सड़क सुरक्षा के समग्र उपायों के लिये यूपीडा से समेकित हाइवे ट्राफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें सम्बन्धित जनपद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों से सामंजस्य स्थापित कर की जाए.