लखनऊ में ट्रैक पर उतरी मेट्रो, डिम्पल ने प्राची और प्रतिभा को सौंपी चाबी

लखनऊ। यूपी के युवा मुख्यमंत्री ने सूबे की राजधानी को बड़ी सौगात दे दे दी. मुख्यमंत्री की पत्नी युवा सांसद डिंपल यादव ने भी निभाई जिम्मेदारी और सौंप दी दो युवतियों को मेट्रो चलाने को चाबी. बृहस्पतिवार को उद्घाटन के अवसर पर इलाहाबाद की प्राची और प्रतिभा ट्रायल रन में चलाएंगी मेट्रो. सीएम अखिलेश पूरी तरह से मेट्रो उद्घाटन के अवसर पर खुश नजर आ रहे थे, तो चचा शिवपाल भी भतीजे के कौशल से अविभूत नजर आ रहे थे. दूसरे चाचा आज़म खान ने बताया यह नेताजी का डर था कि मुख्यमंत्री ने अपनी सभी योजना समय से पूरी की.

lko_metro
उद्घाटन के अवसर पर इलाहाबाद की प्राची और प्रतिभा ट्रायल रन में चलाएंगी मेट्रो.

लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन के लिए सीएम अखिलेश ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच चुके हैं. कार्यक्रम स्थल पर सीएम अखिलेश और मुलायम सिंह ने दीप जलाकर उद्घाटन किया. कुछ ही देर में मेट्रो ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी. इस कार्यक्रम डिम्पल यादव, अपर्णा यादव, शिवपाल यादव, आजम खां, अहमद हसन, अखिलेश की कैबिनेट के कई मंत्री और सपा कार्यकर्ता मौजूद हैं.

lko_metro_2
लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने महज दो साल दो माह में मेट्रो को ट्रैक पर उतारने की मिसाल पेश की.

सीएम अखिलेश ने इस मौके पर मेट्रो से जुड़े सभी लोगो का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि वह आज नहीं बल्कि जनता के साथ मेट्रो की सवारी करेंगे. वहीं मुलायम सिंह ने कहा, आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए ऐतिहासिक है. उन्होंने मेट्रो का काम समय से पूरा करने के लिए सभी अफसरों और अखिलेश को बधाई दी. मुलायम ने कहा कि कोई नहीं कह सकता कि उत्तर प्रदेश में काम नहीं हुआ. मुख्यमंत्री के कामों की हर तरफ तारीफ होती है. उन्होंने कहा मेट्रो समय से शुरू होने की मुझे बेहद खुशी है.
मेट्रो पहले दिन ट्रांसपोर्ट नगर से सिंगारनगर स्टेशन के बीच दौड़ेगी. ट्रायल रन के लिए मेट्रोमैन ई. श्रीधरन कार्यक्रम मे नहीं पहुंच सके. लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने महज दो साल दो माह में मेट्रो को ट्रैक पर उतारने की मिसाल पेश की है. मेट्रो को ट्रैक पर उतारने से पहले एलएमआरसी और कोच बनाने वाली अलस्टॉम कंपनी के इंजीनियर्स ने 10 दिन तक कोचों का स्टेटिक और डॉयनमिक ट्रॉयल किया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • फरवरी 2013 में बजट भाषण में लखनऊ मेट्रो की घोषणा हुई
  • शासन ने 3 मई 2013 को मेट्रो सेल का गठन किया
  • 27 जून 2013 को 23 किमी लंबे नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर का अनुमोदन
  • 8 नवम्बर 2013 को शासन ने एमएलआरसी के गठन की स्वीकृति दी
  • 25 फरवरी 2014 को मेट्रो मैन ई श्रीधरन प्रधान सलाहकार नियुक्त
  • 3 मार्च 2014 को सीएम अखिलेश ने मेट्रो डिपो का किया शिलान्यास
  • 27 सितम्बर 2014 को ट्रॉन्सपोर्टनगर-चारबाग तक निर्माण कार्य शुरू
  • 4 अक्टूबर 2016 ट्रॉन्सपोर्टनगर से मवईया तक ट्रैक वर्क का कार्य पूरा
  • 20 नवम्बर 2016 ट्रॉन्सपोर्टनगर मेट्रो डिपो में ट्रेन का पहला सेट प्राप्त
  • 1 दिसम्बर 2016 को ट्रेन डिपो का लोकार्पण, ट्रायल रन का शुभारम्भ

इसमें कोच के फीचर्स के अलावा ब्रेकिंग सिस्टम, बैकअप, कंट्रोल रूम से कनेक्टिविटी, झटके लेने की जांच (ऑसिलेशन टेस्ट) किए. सोमवार को प्री-ट्रॉयल सफल होने के बाद एलिवेटेड रूट पर मेट्रो के ट्रायल की अनुमति मिल चुकी है. एलएमआरसी की मानें तो अगले साल 26 मार्च से मेट्रो कॉमर्शियल रन के लिए तैयार हो जाएगी. पहला कॉमर्शियल रन नार्थ-साउथ कॉरिडोर के 8.5 किमी लंबे प्राथमिक संक्‍शन यानी ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन पर होगा.

Click Here To Open/Close