24 दिसंबर को पटना में होगी रिलीज कल्पना की ‘द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर-2’, 105 साल के रमाज्ञा राम ने दी है अपनी आवाज़

24 दिसंबर को पटना में होगी रिलीज कल्पना की ‘द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर-2’, 105 साल के रमाज्ञा राम ने दी है अपनी आवाज़

पटना। भोजपुरी के शेक्सपीयर कहे जाने वाले लोक कलाकार भिखारी ठाकुर के जीवन को जीवंत करने के प्रयास में बरसों से लगी सुप्रसिद्ध गायिका कल्पना 24 दिसंबर को पटना के विद्यापति भवन में एक समारोह के दौरान ‘द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर वोल्यूम-2’ को रिलीज़ करेंगी. बिहार भाजपा के कला सांस्कृतिक प्रकोष्ठ द्वारा भिखारी ठाकुर की जयंती को मद्दे नज़र रखते हुए आयोजित इस समारोह में बिहार सरकार के कई मंत्री व नेतागण मौजूद रहेंगे. ये जानकारी आज कल्‍पना के पीआरओ रंजन सिन्‍हा ने दी.

उन्‍होंने बताया कि आज 18 दिसंबर को भिखारी ठाकुर की 131 वीं जयंती के अवसर पर ‘द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर वोल्यूम-2’ को उन्‍होंने मुंबई में रिलीज किया गया है. मुंबई के म्यूज़िक बॉक्स स्टूडियो में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने इस अल्बम को लांच किया. इस अवसर पर उन्होंने भिखारी ठाकुर को मिले मेडल, उनकी लाठी , लोटा सहित उनके द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले समानो पर उनके द्वारा बनाए गए वृत चित्र का भी प्रदर्शन किया. ‘द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर 2’ नाम के अल्बम की ख़ासियत यह है कि उसमें अपनी आवाज़ दी है एक सौ पाँच साल के रमाज्ञा राम ने, जो भिखारी ठाकुर के सहयोगी रह चुके हैं. 

उन्‍होंने बताया कि गायकी के इतिहास में सम्भवतः ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक सौ पाँच साल के गायक ने किसी अल्बम के लिए अपनी आवाज़ दी है. इस बारे में कल्पना ने बताया कि इस अल्बम को देश विदेश के सात सौ डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भोजपुरी के इस महान लोक कलाकार की कला से सम्पूर्ण भोजपुरिया समाज अवगत है परंतु उनकी सांस्कृतिक धरोहर आज दम तोड़ रही है. उन्होंने दस साल पहले द लेगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर को लॉंच किया है और अब इसका दूसरा वोल्यूम भी रिलीज़ कर दिया गया है.

आपकी बात

Comments | Feedback

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!