ताकि जिले का कोई बच्चा न हो कुपोषण का शिकार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। जिलाधिकारी राकेश कुमार ने रसड़ा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत राघोपुर में ‘हौसला पोषण योजना‘ का शुभारम्भ किया. उन्होंने गर्भवती महिलाओं और अतिकुपोषित बच्चों को खाना व आयरन की गोली खिलाकर इस योजना की शुरूआत की.

इसे भी पढ़ें – कुपोषितों को मिलेगा हौसला पोषण योजना का सहारा

उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी ने इस गांव को गोद लिया है. बुधवार को जनपद के सभी 3455 आंगनबाडी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और अतिकुपोषित बच्चों को खाना खिलाया गया. इस प्रकार इस योजना को जनपद में एक अभियान के रूप में चलाया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि मां स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ रहेगा. इसी उद्देश्य ये यह योजना चलायी जा रही है.

इसे भी पढ़ें – यूपी का पहला प्लेनेटोरियम बसंतपुर में बनेगा

यह भी बताया कि गर्भवती महिलाओं व 06 माह से 06 साल तक के बच्चों को इस योजना के तहत आच्छादित किया गया है. उन्होंने सीडीपीओ को निर्देश दिया कि तीन दिन में गांव में कैम्प करके बच्चों का ग्रोथ चार्ट बनायें. आंगनबाडी केंद्र को प्राथमिक स्कूल के परिसर मंे ही बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बच्चों की नियमित मानिटरिंग होगी. जिला कार्यक्रम अधिकारी रामभवन वर्मा ने इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया. कहा कि यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए मेन्यू निर्धारित है.

इसे भी पढ़ें – डीएम-एसपी के आदेश के बावजूद सुखपुरा की बत्ती गुल

इससे पहले जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. विद्यालय की प्रधानाचार्या शिवानी सिंह व पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति के सदस्यों द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया. इस अवसर पर एसडीएम सुशील श्रीवास्तव, सीओ, सीडीपीओ, ग्राम प्रधान आदि मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – देख तमाशा रसड़ा का

रसड़ा संवाददाता के मुताबिक पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति राघोपुर में बुधवार को हौसला पोषाहार योजना का शुभारम्भ जिलाधिकारी राकेश कुमार ने किया.  कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी राकेश कुमार कार्यक्रम अधिकारी रामभुवन वर्मा संस्था के निदेशक फादर ज्ञान प्रकाश ने द्वीप प्रज्वलित कर किया.  इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं और बच्चो को खीर हलुआ खिलाकर हौसला पुष्टाहार योजना का शुभारंभ किया. अपने सम्बोधन में कहा की किसी भी बच्चे को कुपोषण का शिकार नहीं होने दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – स्वच्छता मिशन को मुंह चिढ़ा रही रसड़ा नगर पालिका

हौसला पुष्टाहार योजना की सफलता के लिए प्रधान को आगे आने का आह्वान किया.  इसके बाद जिलाधिकारी महोदय ने ब्लाक मुख्यालय के डबकरा हाल में भी स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत प्रधानों की बैठक की.  उन्होंने कहा की प्रधान खुले शौच से मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक करे. जो व्यक्ति शौचालय की फाउंडेशन की नीव डाल दे उसकी सूची भेजे.  इस मौके पर जिलापंचायत राज्य अधिकारी राकेश यादव, उप जिला अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी श्रीराम, खण्ड विकास अधिकारी अभय कुमार सिंह, एडीओ पंचायत गोपाल जी ओझा, सुमित कुमार सिंह,  प्रधान बेचू राजभर, राधेश्याम यादव, हरिन्द्र यादव, सुनील मौर्या, राम भवन शर्मा, बृजेश कन्नौजिया, जावेद अंसारी सहित अनेक प्रधान कर्मचारी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – गंगा के लिए नगवा और ओझवलिया से शंखनाद