​जिलाधिकारी ने की औचक जांच, जब्त कराये लाखों के अवैध बालू  

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जब्त किये गये लाल बालू की होगी नीलामी

बैरिया (बलिया)। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने अवैध बालू खनन व उसकी आवाजाही की सूचना पर शिवपुर कपूर दियर, सती घाट भुसौला व बहुआरा घाट पर जाकर कई दर्जन बालू के टाॅल को जब्ती की कार्रवाई की. साथ ही उसकी नीलामी की भी प्रक्रिया शीघ्र करा देने का निर्देश खनन निरीक्षक को दिया. थानाध्यक्ष दोकटी को भी चेतावनी दी कि इस पर रोक लगायें या थानेदारी छोड़ दें. बाॅर्डर क्षेत्र होने के नाते लगातार निगरानी रखने को कहा. यह भी निर्देश दिया कि नदी किनारे से जाने वाले रास्तों पर निर्धारित उंचाई पर मजबूत बैरियर बनाया जाएं, जिससे बड़े वाहन अवैध बालू लेकर न जा सकें.

गुरूवार को अचानक जिलाधिकारी ने अवैध बालू की सत्यता को जांचने नदी के विभिन्न घाट पर गये. वहां मौके पर कई दर्जन जगहों पर बालू मिला. जिलाधिकारी ने तत्काल सभी स्टाॅक को जब्त करने की कार्रवाई की. खनन निरीक्षक अशोक कुमार को निर्देश दिया कि इसकी नीलामी की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करें. थानाध्यक्ष को सचेत किया कि इधर तगड़ी निगरानी रखें. अगर ये बालू किसी वाहन द्वारा कहीं गया तो उसकी सजा भुगतने को तैयार रहें. जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि अवैध बालू ढ़ोने वाले वाहनों के बारे में थानाध्यक्ष को जानकारी दें. वहां से तेजी से कोई कार्रवाई न हो तो सीधे मुझे बताएं. इस धंधे में लिप्त लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा.

नदी में होगी जल पुलिस की गश्ती


-नदी किनारे अवैध बालू परिवहन व खनन रोकने के लिए जल पुलिस गश्त करेगी. गुरुवार को जिलाधिकारी ने मौके पर जाकर पाया कि अवैध बालू के धंधे वाले नदी में ज्यादा सक्रिय हैं, थानाध्यक्ष ने भी माना कि नदी में भाग जाने के कारण इस धंधे में लगे लोगों को पकड़ने में दिक्कत है. इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द ही इधर के क्षेत्रों में जल पुलिस पानी में दिन व रात में गश्त करेगी. किसी भी हालत में अवैध काम में लगे लोगों पर नकेल कसी जाएगी. बताया कि इसमें अवैध बालू ढ़ोने वाली नावों को जब्त करने के साथ बालू माफियाओं से सख्ती से निपटा जाएगा. वन अधिनियम व भारतीय दण्ड विधान की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई होगी.